✅ Janmat Samachar.com© provides latest news from India and the world. Get latest headlines from Viral,Entertainment, Khaas khabar, Fact Check, Entertainment.

नई दिल्ली नगरपालिका परिषद ने आजादी के अमृत महोत्सव के अंतर्गत सप्ताह भर तपेदिक (टीबी) जागरूकता गतिविधियों के कार्यक्रम आयोजित किये 

नई दिल्ली नगरपालिका परिषद ने आजादी के अमृत महोत्सव के अंतर्गत सप्ताह भर तपेदिक (टीबी) जागरूकता गतिविधियों के कार्यक्रम आयोजित किये 

Advertisement

नई दिल्ली। स्वतंत्रता के 75 वें वर्ष को “आजादी का अमृत महोत्सव” के रूप में मनाते हुए , नई दिल्ली नगरपालिका परिषद ( NDMC ) ने दिल्ली राज्य टीबी डिवीज़न के अंतर्गत तपेदिक जैसी बीमारी पर जागरूकता गतिविधियों के विभिन्न कार्यक्रमों का इस सप्ताह के दौरान 3 से 9 जनवरी तक नई दिल्ली क्षेत्र मे पालिका चेस्ट क्लिनिक और पॉलीक्लिनिक के माध्यम से आयोजन किया गया ।

आजादी का अमृत महोत्सव मनाने के लिए केंद्रीय  स्वास्थ्य मंत्रालय के द्वारा टीबी सप्ताह के उपलक्ष्य में, केंद्रीय टीबी डिवीजन ने राज्य टीबी डिवीजन को 3 से 9 जनवरी 2022 तक सभी जिलों में तपेदिक पर जागरूकता गतिविधियों का संचालन करने का निर्देश दिए थे। नई दिल्ली जिला क्षेत्र में, राज्य टीबी डिवीजन के तत्वावधान में और राज्य टीबी अधिकारियों के मार्गदर्शन में, क्षय रोग के बारे में जागरूकता पैदा करने के लिए पालिका परिषद द्वारा इन विभिन्न गतिविधियों का आयोजन किया गया।

नई दिल्ली नगरपालिका परिषद ने टीबी और टीबी एचआईवी से संबंधित शर्म को कम करने और ” टीबी आरोग्य साथी ऐप ” के बारे में एक “मुन्नादी” गतिविधि का आयोजन पालिका परिषद क्षेत्र में एलईडी विज्ञापन कियोस्क और कनॉट प्लेस, खान मार्केट और पूरे नई दिल्ली जिला क्षेत्र में बड़ी एलईडी स्क्रीन के माध्यम से किया ।

Advertisement

नई दिल्ली जिले के पंद्रह प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों  (पीएचआई) के अंतर्गत आने वाले क्षेत्रों में प्रतिदिन बैनर के साथ ऐसे दो ई-ऑटो रिक्शा तैनात किए गए थे, जिनमें ऑडियो क्लिप के माध्यम से घोषणाएं की गई और सार्वजनिक स्थानों , बाज़ारों/ मार्किटों और मुख्य सड़को के किनारे से कई क्षेत्रों में जनता की जानकारी और जागरूकता के लिए टीबी से संबंधित पर्चे और अन्य सूचनात्मक सामग्री का वितरण किया गया । ये गतिविधियाँ  लोक कल्याण मार्ग, साईं बाबा मंदिर, काली बाड़ी, चाणक्यपुरी संजय कैंप आदि में जेजे कॉलोनियों में मुख्य रूप से आयोजित की गई ।

पालिका परिषद के द्वारा इन टीबी जागरूकता  गतिविधियों के साथ साथ टीबी चैंपियंस के लिए एनडीएमसी चेस्ट क्लिनिक – गोल मार्किट में एक प्रश्नोत्तरी ( क्विज ) प्रतियोगिता का आयोजन भी किया गया , जिसमें वे 12 प्रतिभागी थे, जो टीबी से लड़कर अब उबर चुके हैं और अब इस बीमारी और  बीमारी की शर्म से लड़ने में दूसरों की मदद कर रहे हैं।

नई दिल्ली क्षेत्र के नाइट हाउस शेल्टर, केमिस्ट की दुकानों, शिवाजी स्टेडियम बस स्टैंड, आरएमएल अस्पताल के जन औषधि केंद्रों और लेडी हार्डिंग मेडिकल कॉलेज, नई दिल्ली के पुलिस स्टेशन और क्षेत्रीय विधायक कार्यालय  में टीबी जागरूकता के  थीम आधारित पोस्टर भी लगाए गए ।

Advertisement
Advertisement