✅ Janmat Samachar.com© provides latest news from India and the world. Get latest headlines from Viral,Entertainment, Khaas khabar, Fact Check, Entertainment.

कार्यवाहक अफगान प्रधानमंत्री ने पूर्व अधिकारियों से स्वदेश लौटने का आह्वान किया

कार्यवाहक अफगान प्रधानमंत्री ने पूर्व अधिकारियों से स्वदेश लौटने का आह्वान किया

Advertisement

नई दिल्ली| अफगानिस्तान के नए कार्यवाहक प्रधानमंत्री मुल्ला मोहम्मद हसन अखुंद ने पिछले महीने तालिबान के सत्ता में आने के बाद देश छोड़ भागने वाले पूर्व अधिकारियों से देश लौटने का आह्वान करते हुए कहा कि समूह ‘उनकी सुरक्षा गारंटी देगा।’ अल जजीरा ने यह जानकारी दी है। बुधवार को अलजजीरा के साथ एक साक्षात्कार में, अखुंद ने यह भी कहा कि कार्यवाहक सरकार राजनयिकों, दूतावासों और मानवीय राहत संस्थानों की सुरक्षा की गारंटी देगी। उन्होंने इस बात पर जोर देते हुए कि समूह इस क्षेत्र और उससे आगे के देशों के साथ सकारात्मक और मजबूत संबंध स्थापित करना चाहता है।

तालिबान के संस्थापक और इसके पहले सर्वोच्च नेता दिवंगत मुल्ला उमर के करीबी सहयोगी और राजनीतिक सलाहकार अखुंद ने कहा कि आंदोलन के नेताओं को अफगान लोगों के प्रति ‘एक बड़ी जिम्मेदारी और परीक्षा’ का सामना करना पड़ा।

अखुंद ने कहा, “अफगानिस्तान के इतिहास में इस ऐतिहासिक क्षण के लिए हमारे पैसे और जीवन का भारी नुकसान हुआ है।”

Advertisement

“अफगानिस्तान में लोगों के लिए रक्तपात, हत्या और अवमानना का दौर समाप्त हो गया है, और हमने इसके लिए महंगा भुगतान किया है।”

रिपोर्ट में कहा गया है कि अखुंद ने तालिबान के 2001 के आक्रमण के बाद अमेरिका और उसके समर्थन वाले प्रशासन के साथ काम करने वाले किसी भी व्यक्ति के लिए माफी के वादे को दोहराया।

“कोई भी यह साबित नहीं कर पाएगा कि उसे बदला लिया गया था। हमने किसी को भी उसके पिछले कार्यों की वजह से नुकसान नहीं पहुंचाया है।”

Advertisement

मंगलवार की रात, तालिबान ने अफगानिस्तान की कार्यवाहक सरकार के गठन की घोषणा की, जिसमें अखुंड को कार्यवाहक प्रधानमंत्री नियुक्त किया गया।

घोषणा के बाद एक बयान में, तालिबान के सर्वोच्च नेता, हैबतुल्लाह अखुंदजादा ने कहा कि तत्काल कार्य पुनर्निर्माण और पुनर्वास करना होगा, और देश अपने पड़ोसियों और अन्य सभी देशों के साथ ‘मजबूत और स्वस्थ संबंधों’ की तलाश करेगा।

–आईएएनएस

Advertisement
Advertisement