✅ Janmat Samachar.com© provides latest news from India and the world. Get latest headlines from Viral,Entertainment, Khaas khabar, Fact Check, Entertainment.

जनवरी से 20 हजार एच-1बी धारक अमेरिका में अपने वीजा का नवीनीकरण करा सकेंगे

Advertisement

न्यूयॉर्क, 29 नवंबर । विदेश विभाग के अधिकारियों के अनुसार, भारतीय पेशेवरों को लाभ पहुंचाने वाले एक कदम के तहत 20 हजार एच1बी विशेष व्यवसाय वाले कर्मचारी अगले साल जनवरी से अमेरिका में अपने वीजा का नवीनीकरण करा सकेंगे।

उल्लेखनीय है कि इस साल जून में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की राजकीय यात्रा के दौरान व्हाइट हाउस द्वारा एच-1बी वीजा की कुछ श्रेणियों के घरेलू नवीनीकरण के लिए एक पायलट कार्यक्रम की घोषणा की गई थी।

ब्लूमबर्ग लॉ ने अधिकारियों के हवाले से बताया कि वीज़ा नवीनीकरण पायलट कार्यक्रम उन कई उपायों में से एक है जिसे विदेश विभाग अमेरिका की यात्रा के लिए प्रतीक्षा समय को कम करने के उद्देश्य से जोड़ना या जारी रखना चाहता है।

Advertisement

यह एच-1बी धारकों को अमेरिका से बाहर यात्रा करने की बजाय विदेश विभाग को मेल करके अपने वीजा को नवीनीकृत करने की अनुमति देगा और लौटने से पहले अमेरिकी कांसुलर कार्यालय में नियुक्ति सुरक्षित करने के लिए अनिश्चित प्रतीक्षा समय का सामना करना पड़ेगा।

कांसुलर मामलों के उप सहायक सचिव जूली स्टफट ने सोमवार को संवाददाताओं से कहा, “हमें वास्तव में इसे एक बड़े समूह तक विस्तारित करने से पहले इस अवधारणा को प्रमाणित करने की आवश्यकता है कि यह काम करता है।”

उन्होंने कहा, “यह उन लोगों के लिए एक बड़ा बदलाव है जो यहां रहते हैं। पहले उन्हें अमेरिका छोड़ना पड़ता था।”

Advertisement

भारी वीज़ा बैकलॉग के कारण, कुछ एच-1बी श्रमिकों ने नियुक्तियों को सुरक्षित करने के लिए कम बैकलॉग वाले नजदीकी देशों की यात्रा जैसे कामकाज अपनाए हैं।

स्टफट के अनुसार, घरेलू नवीनीकरण विकल्प से उन देशों के साथ-साथ भारत में भी कांसुलर कार्यालयों को मदद मिलेगी।

अमेरिका की यात्रा के लिए वीज़ा अपॉइंटमेंट सुरक्षित करने के लिए औसत प्रतीक्षा समय पिछले साल घटकर 130 दिन हो गया, जो वित्त वर्ष 2022 से 70 दिन कम है।

Advertisement

विदेश विभाग स्वीकार्य प्रतीक्षा समय को 90 दिनों के करीब मानता है।

–आईएएनएस

Advertisement

Advertisement

About Author