✅ Janmat Samachar.com© provides latest news from India and the world. Get latest headlines from Viral,Entertainment, Khaas khabar, Fact Check, Entertainment.

राष्ट्रीय धरोहर फतेहपुरी मस्जिद के पास चल रहे हैं अवैध निर्माण, दिल्ली हाई कोर्ट ने MCD व वक़्फ़ बोर्ड को जारी किया नोटिस

Advertisement

नई दिल्ली:अमीरो युवा ब्रिगेड के चेयरमैन अब्दुल अमीर अमीरो ने दिल्ली उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायधीश के समक्ष एक जनहित याचिका दायर कर राजधानी दिल्ली के ऐतिहासिक फतेहपुरी मस्जिद के बाहर चल रहे अवैध निर्माण को रोकने के लिए गुहार लगाई है जिसपर दिल्ली उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायधीश ने दिल्ली नगर निगम, दिल्ली पुलिस, दिल्ली वक़्फ़ बोर्ड व दिल्ली सरकार को नोटिस जारी कर १५ दिनों मे जवाब दाखिल करने को कहा है।

श्री अमीरो ने अपनी याचिका में कोर्ट को बताया कि फतेहपुरी मस्जिद हेरिटेज बिल्डिंग के तहत आती है व नियम के मुताबिक इसके 300 मीटर के दायरे में वहां कोई भी ऐसा निर्माण नहीं किया जा सकता जिससे हेरिटेज बिल्डिंग को नुकसान हो। जबकि मस्जिद से सटी हुई एक प्रॉपर्टी में अवैध रूप से एक बहुमंजिला होटल का निर्माण किया जा रहा है और यह सब अवैध निर्माण पुलिस और एमसीडी की मौजूदगी में चल रहा है। श्री अमीरो ने कोर्ट को 10 ऐसी प्रॉपर्टियों की भी सूची भेजी है जिसमें अवैध दुकानों का निर्माण किया जा रहा है जो कि मस्जिद की प्रॉपर्टी में शामिल है।

Advertisement

श्री अमीरो ने बताया कि दिल्ली वक़्फ़ बोर्ड की मिलीभगत से यहाँ बिल्डर माफिया का राज चल रहा है और वह खुलेआम एहतिहासिक धरोहर मस्जिद फतेहपुरी के पास खुलेआम अवैध निर्माण कर रहे है। 15 अगस्त नज़दीक होने के बावजूद यहाँ दिन-रात बिना रुके अवैध निर्माण जारी है। श्री अमीरो ने कहा कि मैंने कोर्ट में PIL लगाने से पहले दिल्ली के उपराज्यपाल, पुलिस कमिश्नर, एमसीडी कमिश्नर, चैयरमेन दिल्ली वक़्फ़ बोर्ड व दिल्ली के मुख्यमंत्री सहित सभी विभागों में इस अवैध निर्माण को रोकने के लिए शिकायत की थी लेकिन कहीं से भी कोई कार्रवाई नहीं हुई जिससे बिल्डर माफिआओं के हौसले बुलंद है। उन्होंने कहा कि मुझे उम्मीद है कि मुझे कोर्ट से जल्दी न्याय मिलेगा।

Advertisement