✅ Janmat Samachar.com© provides latest news from India and the world. Get latest headlines from Viral,Entertainment, Khaas khabar, Fact Check, Entertainment.

मीनाक्षी लेखी ने लोधी रोड पर नवीनीकृत सार्वजनिक पुस्तकालय का उद्घाटन किया

Advertisement

नई दिल्ली: भारत सरकार  की विदेश एवं संस्कृति राज्यमंत्री,  – श्रीमती मीनाक्षी लेखी ने आज वीर सावरकर पार्क, लोधी रोड, नई दिल्ली मे नई दिल्ली नगरपालिका परिषद के अध्यक्ष – श्री अमित यादव और सचिव – श्री कृष्ण मोहन उप्पू की उपस्थिति में नई दिल्ली नगर पालिका परिषद (एनडीएमसी) द्वारा पुनर्निर्मित एक सार्वजनिक पुस्तकालय का उद्घाटन किया।

पुस्तकालय का उद्घाटन करने के बाद, श्रीमती लेखी ने कहा कि पुस्तकालय एक ऐसी जगह है जहां कोई भी  व्यक्ति एकांत में पढ़कर सीखने का आनंद ले सकता है और अन्य बुरी लतों से बचने के लिए पढ़ना सबसे अच्छी लत है। उन्होंने यह भी कहा कि पुस्तकालय एक ऐसा स्थान है, जहां हमारी बुद्धि एकाग्रता और मन की शांति में आत्म सुधार और विकास के लिए ज्ञान एकत्र करती है।

श्रीमती लेखी ने अपने सम्बोधन में कहा कि माननीय प्रधानमंत्री जी ने राष्ट्र को “पढ़ेगा भारत , तो बढ़ेगा भारत” के संदेश से आह्वान किया है, जो 2047 तक विकसित भारत के लक्ष्य का मार्ग है। उन्होंने न केवल हर बच्चे के लिए पढ़ने और सीखने की आदतों पर जोर दिया है, बल्कि यह सभी के लिए समय की जरूरत भी  है। इस आवश्यकता के लिए, पढ़ने से ज्ञान के लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए पुस्तकालय सबसे अच्छी जगह है। यह पुस्तकालय छात्रों और प्रतियोगी परीक्षाओं के उम्मीदवारों के लिए भी अध्ययन की जगह प्रदान करेगा।

Advertisement

इस अवसर पर अपने स्वागत भाषण में पालिका परिषद के अध्यक्ष श्री यादव ने नई दिल्ली की सांसद – श्रीमती लेखी को इस पुस्तकालय के पुनर्विकास कार्य के लिए सांसद निधि से अनुदान उपलब्ध कराने के लिए धन्यवाद दिया और बताया कि इस सार्वजनिक पुस्तकालय को 10.00 लाख रुपये के क्षेत्रीय सांसद के स्थानीय क्षेत्र विकास (एमपीएलएडी) फंड से नवीनीकृत कार्य किया गया है। यह पुस्तकालय जनता के लिए हिंदी, अंग्रेजी, पंजाबी, उर्दू और बच्चों के लिए लोककथाओं की सभी प्रकार की पुस्तकों से सुसज्जित है।

श्री यादव ने यह भी कहा कि एनडीएमसी का लोधी रोड लाइब्रेरी कॉम्प्लेक्स, लोधी कॉलोनी में वीर सावरकर पार्क के पास स्थित है। इसमें दो मंजिलें हैं, जिनमें से प्रत्येक का क्षेत्रफल 115.00 वर्गमीटर है। इमारत दो मंजिला है – जिनमें निचली मंजिल और ऊपरी मंजिल है। पुस्तकालय की क्षमता कुल मिलाकर लगभग 75 व्यक्तियों/छात्रों की है। निचले भूतल पर 35 व्यक्ति/छात्र और ऊपरी भूतल पर 40 व्यक्ति/छात्र बैठ सकते है । पुस्तकालय का वातावरण पार्क के निकट होने से पाठकों को प्राकृतिक वातावरण देता है और हरियाली का आनंद देता है।

इस पुस्तकालय में जनता की सुविधा के लिए और इस नवीनीकृत सार्वजनिक पुस्तकालय के सुचारू संचालन के लिए, कुल 18 सात फीट के बुक रैक, 40 रैक 4 फीट के , 17 स्टडी टेबल, 03 गोल टेबल, 05 बच्चों के लिए अध्ययन टेबल, 50 पाठकों के लिए कुर्सियाँ और 20 बच्चों के लिए कुर्सियाँ उपलब्ध कराई गई हैं। एनडीएमसी  के अंतर्गत आम जनता के लिए कुल 08 पुस्तकालय संचालित हैं, जिनमें से 01 सार्वजनिक पुस्तकालय जेपीएन लाइब्रेरी, मंदिर मार्ग क्षेत्र, नई दिल्ली में निर्माणाधीन है ।

Advertisement

वीर सावरकर पार्क लोधी रोड नई दिल्ली में पुनर्निर्मित नई लाइब्रेरी हाल ही में जनता के लिए शुरू की गई है। एनडीएमसी की कुछ पुस्तकालयों का आधुनिकीकरण और डिजिटलीकरण किया गया है और 4 पुस्तकालयों के आधुनिकीकरण और डिजिटलीकरण का कार्य प्रगति पर है। एनडीएमसी सार्वजनिक पुस्तकालयों में प्रतिवर्ष 55,000 आगंतुक आते हैं। पिछले वर्ष सार्वजनिक पुस्तकालयों में कुल 13949 पुस्तकें जारी की गईं। एनडीएमसी सार्वजनिक पुस्तकालयों में विभिन्न श्रेणियों यानी सामान्य ज्ञान, संदर्भ, बच्चों की किताब, कथा आदि की कुल 54228 किताबें उपलब्ध हैं और एनडीएमसी अगले वित्तीय वर्ष में सभी सार्वजनिक पुस्तकालयों के लिए कुछ नई किताबें खरीदने जा रही है।

Advertisement

About Author