Khaas KhabarViralWorld

20 इमारतें और संरचनाएं जिन्हें बनाने में सबसे लंबा समय लगा… देखें पिक्चर्स (Interesting)

Story Highlights
  • colosseum
  • Parthenon
  • Pisa
  • Giza Pyramid
  • sacsayhuamán
  • buckingham palace
  • Petra
  • White House
  • sagrada familia
  • Christ the Redeemer
  • Mount Rushmore
  • Great Wall of China

Edited by Abid Ali

दुनिया भर में कुछ इमारतें हैं जो बस शानदार हैं। कुछ में, वास्तुकला आंख को पकड़ने और एक सभ्यता की कहानी बताती है। अन्य ज्यामितीय चमत्कार हैं। डिजाइन और निर्माण की सटीकता इन इमारतों की सबसे आकर्षक विशेषताएं हैं। कुछ अन्य लोग हैं जो कला के काम करते हैं। उनके पास बाहर की तरफ अद्भुत मूर्तियां हैं और अंदर पर रंगीन भित्ति चित्र हैं। हम उनकी भव्यता को निहारने के लिए उनसे मिलने आते हैं। एक बात जो इन इमारतों और संरचनाओं में से अधिकांश में है, वह यह है कि वे बहुत लंबे समय तक बनी थीं। यहां 20 इमारतें और संरचनाएं हैं जिन्हें बनाने में सबसे लंबा समय लगा।

रोम में कोलिज़ीयम (colosseum)
colosseum

यह एक बहुत प्रसिद्ध रोमन संरचना है। यह प्रसिद्ध ग्लेडियेटर्स से लड़ने वाले स्थान के रूप में जाना जाता है। कॉलिजियम को खत्म होने में 10 साल लगे। निर्माण 70 ईस्वी में शुरू हुआ और 80 ईस्वी में समाप्त हो गया। इसका मूल उद्देश्य सैन्य जीत का जश्न मनाने के लिए एक स्थल होना था। विशेषज्ञों के अनुसार, यह स्थल 50,000 और 80,000 के बीच की भीड़ को पकड़ सकता है। यह 620 फीट से अधिक लंबा और 157 फीट ऊंचा था। इसमें अखाड़ा, मेहराब, लिफ्ट और हाइड्रोलिक सिस्टम के तहत सुरंगें भी थीं। यह उत्कृष्टता का एक इंजीनियरिंग करतब था।

पार्थेनन (Parthenon)

Parthenon

कुछ अन्य मंदिर इस ग्रीसीयन के रूप में प्रसिद्ध हैं। इस मंदिर का निर्माण 5 ईसा पूर्व में शुरू हुआ और लगभग 12 ईस्वी सन् में समाप्त हुआ। इसे पूरा होने में 17 साल लग गए। इसका निर्माण देवी एथेना के सम्मान के लिए किया गया था। इसके अलावा, इसके सभी अनुपातों को स्वर्ण अनुपात के अनुसार मापा गया था। यह इसलिए था ताकि पार्थेनन एक आदर्श, सुंदर इमारत बन जाए। यह एथेंस शहर के ऊपर एक्रोपोलिस पहाड़ी पर बना है।

पीसा की झुकी हुई मीनार (Pisa)

Pisa

यह आज सबसे सुंदर अभी तक उत्सुक संरचनाओं में से एक है। पीसा में स्थित, झुकाव टॉवर को पूरा होने में 199 साल लग गए। इसे बॉनानो पिसानो ने डिजाइन किया था और वह चाहता था कि यह सीधा हो। हालांकि, आज यह 3.99 डिग्री पर है। इसमें 297 चरणों का एक संग्रह है जो नीचे से ऊपर तक जाता है।

संत पीटर का बसिलिका (Saint Peter’s Basilica)

Saint Peter's Basilica

रोम के वेटिकन सिटी में स्थित, यह दुनिया की सबसे प्रभावशाली चर्च इमारतों में से एक है। इसे बनाने में कुल 144 साल लगे। 4 वीं शताब्दी में, सम्राट कॉन्सटेंटाइन ने इसके निर्माण की शुरुआत की। इसकी दीवारों के भीतर, आप माइकल एंजेलो द्वारा सिस्टिन चैपल की छत में चित्रित भित्ति चित्र और साथ ही साथ तुलसी के नीचे 100 कब्रों को पा सकते हैं।

गीज़ा के महान पिरामिड (Giza Pyramid)

Giza Pyramid

मिस्र के रेगिस्तान में स्थित, यह देश का सबसे बड़ा पिरामिड है और दुनिया की सबसे प्रभावशाली इमारतों में से एक है। इस विशाल इमारत का निर्माण 2,580 ईसा पूर्व में शुरू हुआ और 2,560 ईसा पूर्व में समाप्त हुआ। 20 साल के लिए, गुलाम मजदूरों और उस समय के सबसे बुद्धिमान इंजीनियरों ने फिरौन खुफु के लिए इस पिरामिड का निर्माण करने के लिए श्रम किया। न केवल यह दुनिया की सबसे ऊंची संरचनाओं में से एक है, गीज़ा के महान पिरामिड और दो पड़ोसी पिरामिड उनके ठीक ऊपर एक स्टार गठन से मेल खाते हैं। सटीकता मिलीमीटर के भीतर है।

सच्चायुमन (sacsayhuamán)

sacsayhuamán

पेरू के कुज्को में स्थित यह एक इमारत है जो प्राचीन इंकान साम्राज्य द्वारा बनाई गई है। इसे पूरा करने में उन्हें कुल 63 साल लगे। उनकी वास्तुकला अद्भुत है। उन्होंने बिल्डिंग ब्लॉक्स में शामिल होने के लिए किसी मोर्टार का इस्तेमाल नहीं किया। इसके बजाय, उन्होंने ब्लॉकों को इस तरह उकेरा कि वे बहुत तंग थे। उस समय की तकनीक को ध्यान में रखते हुए, सच्चायुमन एक इंजीनियरिंग चमत्कार है।


ताज महल (Taj Mahal)

Taj Mahal

पुरुष उन महिलाओं के लिए कई काम करते हैं जिनसे वे प्यार करते हैं। मुगल बादशाह शाहजहाँ ने अपनी तीसरी पत्नी मुमताज़ महल के ऊपर और उससे आगे जाने का फैसला किया। उसने उसे एक महल बनाने का फैसला किया जिसने उसकी सुंदरता का जश्न मनाया। यह महल ताजमहल था। निर्माण 1632 में शुरू हुआ और महल के निर्माण में 21 साल लगे। 20,000 श्रमिकों ने शाह और उनकी पत्नी के लिए प्यार के इस श्रम को पूरा किया।


चिचेन इत्जा (chichén itzá)

chichén itzá

यह एक प्राचीन माया भवन परिसर है। दक्षिण अमेरिका में स्थित, चिचेन इट्ज़ा को निर्माण में 400 साल लगे। पहला खंड AD 600 में रखा गया था और अंतिम एक AD AD में रखा गया था। मायाओं में एक जीवंत संस्कृति और प्रभावशाली वास्तुकला थी। चिचेन इट्ज़ा इन दोनों गुणों को इंगित करता है। इमारत के परिसर में इसके केंद्र में एक लंबा पिरामिड है। इसे इस तरह से डिजाइन किया गया था कि इसने इसके मध्य में स्थित स्पीकर की ध्वनि को बढ़ाया। इसके अलावा, एक विषुव विषुव के दौरान, एक तिरछी सर्प की छाया पिरामिड की सीढ़ियों पर डाली गई थी। चिचेन इट्ज़ा एक रहस्यमयी लेकिन आकर्षक इमारत है।

सेंट पॉल कैथेड्रल (st. paul’s cathedral)

st. paul's cathedral

इस इमारत का निर्माण 1675 में शुरू हुआ था। यह लंदन, इंग्लैंड में स्थित है, यह एक राजसी इमारत है जो शास्त्रीय वास्तुकला का प्रदर्शन करती है। यह सर क्रिस्टोफर व्रेन द्वारा डिजाइन किया गया था और इसमें एक विशिष्ट विशेषता है जिसे फुसफुसा गैलरी के रूप में जाना जाता है। कहा जाता है कि यदि आप इस गैलरी में दीवार के एक तरफ फुसफुसाते हैं, तो आपके शब्द दूसरी तरफ सुनाई देंगे, फिर भी दीवार 112 फीट मोटी है। जिज्ञासु आपको नहीं लगता?


बकिंघम महल (buckingham palace)

buckingham palace
यह ब्रिटिश शाही परिवार का घर है। बकिंघम महल को मूल रूप से बकिंघम हाउस कहा जाता था जब निर्माण 1702 में शुरू हुआ था। 23 साल बाद, यह पूरा हो गया था। इसे जॉन नैश ने डिजाइन किया था। सर एस्टन वेब ने 1913 में इमारत के मुखौटे को डिजाइन किया था। क्वीन विक्टोरिया बकिंघम पैलेस में रहने वाले पहले सम्राट थे। आज यह महारानी एलिजाबेथ द्वितीय का आधिकारिक घर है।

अंगकोर वाट (angkor wat)

angkor wat

यह दुनिया के अजूबों में से एक है। Angkor Wat के मंदिर का निर्माण AD 802 और AD 1220 के बीच किया गया था। इसलिए, इसे बनने में 400 साल लगे। मंदिर एक ही स्थान पर बनी कई इमारतों और रास्तों और बगीचों से जुड़ा हुआ है। इसमें एक दीवार भी है जो 2.2 मील लंबाई की है जो एक क्षेत्र की सीमा को चिह्नित करती है जो आकार में 203 एकड़ है। कई वर्षों से, मंदिर जंगल से उखाड़ दिया गया था। आज, यह दुनिया के लिए ध्यान से खमेर वास्तुकला की प्रशंसा करने के लिए मंजूरी दे दी गई है कि इस मंदिर में पाया जाना है।

पेट्रा (Petra)

Petra
जॉर्डन रेगिस्तान की प्रचंड गर्मी में पाया जाने वाला, पेट्रा एक गढ़ है जो एक कारण से अद्वितीय है। इसका निर्माण चट्टानों से नहीं हुआ था, इसे चट्टानों में ही उकेरा गया था। नबातियों ने इस गढ़ को 600 ईसा पूर्व में चट्टान में तराशा। 850 साल बाद यह प्रक्रिया समाप्त हुई। एक बार जब यह पूरा हो गया, तो पेट्रा 20, 000 लोगों को पकड़ सकती थी। उनके पास सटीकता और मजबूती के साथ रॉक को तराशने के लिए आवश्यक उपकरण नहीं थे। फिर भी पेट्रा का गढ़ आज भी मौजूद है।

सफेद घर (White House)

White House

White House U.S.A. वाशिंगटन डीसी में स्थित है, White House सत्ता की आधिकारिक सीट और अमेरिकी राष्ट्रपति का निवास है। White House जेम्स होबन द्वारा डिजाइन किया गया था और निर्माण 1792 में शुरू हुआ था। 13 साल बाद, White House पूरा हो गया था। वॉशिंगटन के बर्निंग में ब्रिटिश ने इस प्रभावशाली संरचना (White House) को नष्ट करने के बावजूद, White House अपने पूर्व गौरव के लिए फिर से बनाया।

See More: गलवान घाटी संघर्ष में 20 जवान शहीद : सेना (Exclusive Video)

सागरदा फमिलिया (sagrada familia)

sagrada familia
यह दुनिया के सबसे प्रभावशाली चर्चों में से एक है और अभी भी निर्माणाधीन है। इसका डिजाइन एंटोनी गौड़ी ने किया था, जो 19 वीं शताब्दी के स्पेन के एक प्रसिद्ध वास्तुकार थे। निर्माण 1882 में शुरू हुआ और अभी भी गौड़ी की योजना के अनुसार चल रहा है। जब 1926 में उनकी मृत्यु हुई, तो सागरदा फेमिलिया केवल क्वार्टरवे हो गया था। इसके 2026 में पूरा होने की उम्मीद है।

स्टोनहेंज (stonehenge)

stonehenge
इंग्लैंड के ग्रामीण इलाकों में आराम करना स्टोनहेंज है। कोई भी वास्तव में नहीं जानता कि चट्टानों का यह संग्रह क्यों बनाया गया था। हालाँकि, यह एक इंजीनियरिंग पहेली है। स्टोनहेंज के निर्माण में 1,600 साल लगे। क्षेत्र में बसने वाले लोगों की विभिन्न पीढ़ियों ने संरचना के निर्माण में सहयोग किया। उल्लेखनीय बात यह है कि इन पीढ़ियों का सीधा संपर्क नहीं हो सकता है, स्टोनहेंज सटीकता और सटीकता के साथ बनाया गया है। परिसर की प्रत्येक चट्टान सौर और चंद्र तत्वों के साथ विशेषज्ञ रूप से संरेखित है। इसके अलावा, चट्टानों का वजन औसतन 4 टन होता है। उन्होंने इसे क्यों बनाया, हम कभी नहीं जान सकते। हालांकि, हम हमेशा संरचना से चकित होंगे।

See More: विदेशियों के लिए भारत ने खोले दरवाजे, जानें किन-किन कैटेगरी के लोगों को मिलेगा वीजा कोरोना (Coronavirus)

चीन की महान दीवार (Great Wall of China)

Great Wall of China
यह दुनिया में सबसे पहचानने योग्य संरचनाओं में से एक है। यह उन लोगों में से एक है जिन्हें निर्माण करने में सबसे लंबा समय लगा। इस महान दीवार को पूरा होने में 2,000 साल लगे। यह 400 ईसा पूर्व में शुरू किया गया था और 1600 ईस्वी में पूरा हुआ था। चीनी लोगों के कई राजवंशों ने निर्माण का प्रदर्शन किया। एक बार जब यह खत्म हो गया, तो चीन की महान दीवार ने 4,160 मील की दूरी तय की और 1 मिलियन से अधिक सैनिकों के सशस्त्र गार्ड की मेजबानी की। यह उत्तरी हमलावरों के खिलाफ एक दुर्जेय बचाव था और चीनी इंपीरियल को भी दिखा सकता था।

माउंट रशमोर (Mount Rushmore)

Mount Rushmore
यह देखने के लिए काफी प्रभावशाली है। इसमें संयुक्त राज्य अमेरिका के चार राष्ट्रपतियों के प्रमुख शामिल हैं। वे जॉर्ज वाशिंगटन, थॉमस जेफरसन, थियोडोर रूजवेल्ट और अब्राहम लिंकन हैं। साथ में, पहाड़ की तरफ ये चेहरे अमेरिकी इतिहास के पहले 130 वर्षों का प्रतिनिधित्व करते हैं .. एक अद्भुत मूर्तिकला, माउंट रशमोर को गुत्ज़ोन बोरग्लम और उनके बेटे लिंकन द्वारा बनाया गया था। 1927 में मूर्तिकला शुरू हुई और संरचना को पूरा होने में 14 साल लग गए।

द स्टैच्यू ऑफ क्राइस्ट द रिडीमर (Christ the Redeemer)

Christ the Redeemer
रियो डी जनेरियो के ऊपर अपनी बाहों के साथ, क्राइस्ट द रिडीमर एक विशाल मूर्ति है, जो कोर्कोवाडो पर्वत की चोटी पर स्थित है। यह पॉल लैंडोव्स्की के साथ हेइटर दा सिल्वा द्वारा नक्काशी की गई थी। उन्होंने 1922 में श्रम शुरू किया और 9 साल बाद इसे पूरा किया। क्राइस्ट द रिडीमर का वजन कुल 635 टन है।

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close

Adblock Detected

Disable Adblock and Support us!