✅ Janmat Samachar.com© provides latest news from India and the world. Get latest headlines from Viral,Entertainment, Khaas khabar, Fact Check, Entertainment.

Fact Check: कोरोना से बचने क लिए दस्ताने नहीं पहनने चाहिए

Advertisement

‘यदि आप पूरे शहर में एक ही तरह के दस्ताने पहन रहे हैं तो आप केवल हर जगह कीटाणु फैला रहे हैं।’


चेहरे के मुखौटे अमेरिका के किराने की दुकानों और शेष सार्वजनिक क्षेत्रों में एक गौण बन गए हैं, कुछ प्रमुख खुदरा विक्रेताओं के लिए भी उन्हें प्रवेश की आवश्यकता है।

लेकिन कई दुकानदारों ने खुद को एक कदम आगे बढ़ाने के लिए इसे ले लिया है – साथ ही दस्ताने भी दान कर रहे हैं।

यह छद्म सर्जिकल गार सुरक्षित लग सकता है, लेकिन क्या यह है?

एक व्यवसाय जो ऐसा नहीं सोचता, उसने दस्ताने पर प्रतिबंध लगाने के बाहर एक संकेत पोस्ट किया, और 5 मई को पोस्ट की गई एक तस्वीर जो फेसबुक पर वायरल हो गई। यहाँ कहा गया है कि यह क्या है:

“यदि आप पूरे शहर में दस्ताने का एक ही सेट पहन रहे हैं तो आप केवल हर जगह कीटाणु फैला रहे हैं। हर दरवाजा जिसे आप छूते हैं, गाड़ी, आपूर्ति, आपका फोन, आपकी कार का दरवाजा, आपका चेहरा, पैसा और परिवर्तन। … हम समान आनंद प्राप्त नहीं करते हैं! “

सीडीसी का मार्गदर्शन

अमेरिका के सेंटर्स फॉर डिसीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन: डॉनट से आम जनता के लिए प्रत्यक्ष मार्गदर्शन सरल है।

“सीडीसी सामान्य सार्वजनिक उपयोग दस्ताने की सिफारिश नहीं करता है। दस्ताने पहनने वाले के लिए भी संदूषण का एक स्रोत हो सकते हैं, अगर ठीक से नहीं हटाया गया हो, ”प्रवक्ता केट ग्रूसिच ने एक ईमेल में कहा। “COVID-19 श्वसन बूंदों के माध्यम से फैलता है जो सतहों पर उतर सकता है। यदि एक ही जोड़ी के दस्ताने पहनने के दौरान पहनने वाला दिन में कई तरह की सतहों को छूता है, तो सतह से दूसरी सतह पर संदूषण निश्चित रूप से फैल सकता है। “

दस्ताने के उपयोग के लिए सीडीसी के ऑनलाइन गाइड की सिफारिश है कि जब कोई बीमार हो तो उसकी सफाई या देखभाल करें। यह स्पष्ट रूप से नोटों के दस्ताने चल रहे कामों के लिए एक बुरा विकल्प हैं।

वेबसाइट का कहना है, “एरंड को चलाने और बाहर जाने के बाद कीटाणुओं से खुद को बचाने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप अपने हाथों को साबुन और पानी से 20 सेकंड तक धोएं या कम से कम 60% शराब के साथ हैंड सैनिटाइजर का इस्तेमाल करें।”

Advertisement

क्यों दस्ताने एक बुरा विचार है

लेकिन हमें इसके लिए सीडीसी का शब्द भी नहीं लेना है। देश भर में संक्रामक रोग विशेषज्ञ सहमत हैं कि सामान्य उपयोग के लिए दस्ताने एक बुरा विचार हैं।

लोग मान सकते हैं कि दस्ताने स्वयं को पहचानने के बिना एक समाधान है कि चिकित्सा क्षेत्र में वे केवल प्रक्रिया का हिस्सा हैं। जैसे ही चिकित्सा कर्मचारी दूषित क्षेत्र छोड़ते हैं, दस्ताने निकाल दिए जाते हैं, और हटाने से पहले और बाद में हाथ धोए जाते हैं।

क्लीवलैंड क्लिनिक के एक संक्रामक रोग विशेषज्ञ डॉ। पेट्रीसिया डेंडाचे ने कहा, “हम बहुत से लोगों को दस्ताने पहने हुए देख रहे हैं, जो यह कहना गलत नहीं है।” “लेकिन दुर्भाग्य से, ज्यादातर लोग अपने दस्ताने को सही ढंग से पहनने या निपटाने में असमर्थ होते हैं, जो पूरे देश को हरा देता है।”

और दस्ताने निकालना एक मुश्किल प्रक्रिया है। सीडीसी इस पर विस्तृत मार्गदर्शन देता है क्योंकि यहां तक ​​कि स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर इसे एक तरह से करने के लिए संघर्ष करते हैं जो संदूषण से बचा जाता है।

अमेरिकन जर्नल ऑफ इंफेक्शन कंट्रोल में एक 2019 के अध्ययन में पाया गया कि 37% स्वास्थ्य देखभाल श्रमिकों ने अपने सामान्य दस्ताने हटाने की तकनीक का उपयोग करके खुद को इस प्रक्रिया में दूषित कर लिया।


भले ही दस्ताने सही तरीके से हटा दिए गए हों, वे समस्याग्रस्त हैं क्योंकि लोग अक्सर उन्हें कई स्थानों पर पहनते हैं।

“के साथ या दस्ताने के बिना, यदि आप एक चीज को छूते हैं तो कुछ और स्पर्श करें, आप संभावित रूप से इसे (वायरस) एक स्थान से दूसरे स्थान पर पहुंचा रहे हैं,” डॉ। डेविड कटलर, प्रोविडेंस सेंट जॉन हेल्थ सेंटा में एक परिवार के चिकित्सक मोनिका, कैलिफोर्निया, ने हेल्थलाइन को बताया।

और कहा कि दस्ताने COVID -19 से कोई अतिरिक्त सुरक्षा प्रदान नहीं कर रहे हैं, मैरी बेथ ग्राहम ने कहा, मिल्वौकी में फ्राइडेर्ट अस्पताल में संक्रमण की रोकथाम और नियंत्रण के चिकित्सा निदेशक।

“इन्फ्लूएंजा, COVID, आदि जैसी चीजों के लिए, ये ऐसी चीजें हैं जहां हाथ की स्वच्छता पर्याप्त है,” उसने कहा। “वायरस आपके हाथ में आपकी त्वचा के छिद्रों में जाने वाला नहीं है। यदि आप सामान्य रूप से छुआ सतहों को छू रहे हैं और फिर हाथ स्वच्छता (धुलाई) करने से पहले अपनी नाक, अपने मुंह, अपनी आँखों को छूने के लिए जा रहे हैं, तो यह आपके भीतर जा रहा है। “

जिसमें से सभी हमें दस्ताने पहनने का सबसे बड़ा खतरा है – सुरक्षा की झूठी भावना।

ग्राहम ने कहा, “दस्ताने पहनना किसी को सुरक्षित महसूस करवा सकता है, लेकिन यह पहचानने के संबंध में भी लोगों को बहुत कमज़ोर बना देगा कि दस्ताने पहनना भी महत्वपूर्ण है।” “दस्ताने हाथ की स्वच्छता के बिना कुछ भी नहीं हैं।”

हम इस दावे को दर करते हैं कि सार्वजनिक रूप से दस्ताने पहनने से हमारे शोध के आधार पर रोगाणु फैलते हैं। देश भर के संक्रामक रोग विशेषज्ञ दस्ताने से सहमत हैं कि बड़े पैमाने पर अच्छे से अधिक नुकसान होता है। वे वास्तव में पहनने वाले की रक्षा नहीं करते हैं क्योंकि कोरोनोवायरस त्वचा के माध्यम से नहीं रिसता है। और वे बीमारी को फैलने से सीमित नहीं करते हैं क्योंकि उन्हें अक्सर बहुत लंबा पहना जाता है या गलत तरीके से हटाया जाता है। और शायद सबसे विशेष रूप से, दस्ताने पहनने से उपयोगकर्ताओं को हाथों को धोने से रोका जा सकता है, जो कि वास्तव में कोरोनावायरस को मारता है।

Advertisement

[facebook][follow id=”janmat_samachar” count=”true” ]

Advertisement