✅ Janmat Samachar.com© provides latest news from India and the world. Get latest headlines from Viral,Entertainment, Khaas khabar, Fact Check, Entertainment.

इसरो ने भारत के मानव अंतरिक्ष मिशन रॉकेट के लिए इंजन का परीक्षण किया

इसरो ने भारत के मानव अंतरिक्ष मिशन रॉकेट के लिए इंजन का परीक्षण किया

Advertisement

चेन्नई| भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) ने हाई थ्रस्ट विकास इंजन को सफलतापूर्वक परीक्षण किया है, जो भारत के पहले रॉकेट को शक्ति प्रदान करेगा और मनुष्यों को अंतरिक्ष में ले जाएगा। इसरो के अनुसार, गगनयान/मानव अंतरिक्ष मिशन के विकास इंजन ने तमिलनाडु के महेंद्रगिरि में इसरो प्रोपल्शन कॉम्प्लेक्स (आईपीआरसी) में 25 सेकंड की अवधि के लिए योग्यता परीक्षण किया।

भारतीय अंतरिक्ष एजेंसी ने कहा, पहले से ही दो इंजनों का नाममात्र परिचालन स्थितियों के तहत 480 सेकंड की कुल अवधि के लिए परीक्षण किया जा चुका है।

गुरुवार को किया गया परीक्षण नाममात्र परिचालन स्थितियों (ईंधन-ऑक्सीडाइजर अनुपात और चैम्बर दबाव) से परे संचालन करके इंजन की मजबूती को सत्यापित करने के लिए किया गया था।

Advertisement

इंजन के प्रदर्शन ने परीक्षण के उद्देश्यों को पूरा किया और इंजन के पैरामीटर परीक्षण की पूरी अवधि के दौरान भविष्यवाणियों के साथ निकटता से मेल खाता दिखा।

इसके अलावा, अलग-अलग परिचालन स्थितियों के तहत 75 सेकंड की संचयी अवधि के लिए तीन और परीक्षणों की योजना बनाई गई है।

इसरो ने कहा, इसके बाद, गगनयान कार्यक्रम के लिए विकास इंजन योग्यता को पूरा करने के लिए एक और उच्च जोर विकास इंजन 240 सेकंड के लिए एक लंबी अवधि के परीक्षण से गुजरना होगा।

Advertisement

–आईएएनएस

Advertisement