✅ Janmat Samachar.com© provides latest news from India and the world. Get latest headlines from Viral,Entertainment, Khaas khabar, Fact Check, Entertainment.

दिल्ली के उपराज्यपाल ने कनॉट प्लेस के चरखा पार्क में योग कार्यक्रम में भाग लिया

Advertisement

नई दिल्ली: “आजादी का अमृत महोत्सव” के रूप में भारत की आजादी के 75 साल के जश्न के एक हिस्से के रूप में, नई दिल्ली नगरपालिका परिषद (NDMC) ने अपने 45 स्कूलों के साथ पार्कों, उद्यानों, कामकाजी महिला छात्रावास आरडब्ल्यूए / एमटीए क्षेत्र जैसे 30 अन्य स्थानों सहित कुल 75 स्थानों पर अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया। इस अवसर पर लगभग 20,000 प्रतिभागियों ने योग के सामान्य प्रोटोकॉल में योगासनों का प्रदर्शन किया।

नई दिल्ली नगरपालिका परिषद का मुख्य कार्यक्रम कनॉट प्लेस-  नई दिल्ली में चरखा पार्क में आयोजित किया गया , जिसमें दिल्ली के माननीय उपराज्यपाल श्री विनय कुमार सक्सेना के साथ अध्यक्ष- पालिका परिषद, श्री भूपिंदर सिंह भल्ला, उपाध्यक्ष – श्री सतीश उपाध्याय, सदस्य-श्री कुलजीत सिंह चहल, श्रीमती. विशाखा सैलानी और सचिव-श्री विक्रम सिंह मलिक के साथ अन्य विभागाध्यक्षों और कर्मचारियों ने भाग लिया और सामान्य योग प्रोटोकॉल में योगासन किये।

Advertisement

इस मुख्य कार्यक्रम के अलावा, योग दिवस लोधी गार्डन, नेहरू पार्क, तालकटोरा गार्डन, सिंगापुर पार्क, संजय झील, आसियान पार्क, कॉमनवेल्थ पार्क, डीआईजेड गार्डन, केशव पार्क, वाल्मीकि मंदिर पार्क और नई दिल्ली के कई अन्य स्थानों पर भी मनाया गया। जिसमें मॉर्निंग वाकर, जॉगर्स, स्थानीय निवासियों और योग प्रेमियों ने भाग लिया और योग प्रोटोकॉल का पालन करते हुए योगासन किए ।

पालिका परिषद ने तालकटोरा गार्डन में गायत्री परिवार, लोधी गार्डन में पतंजलि और नेहरू पार्क में आर्ट ऑफ लिविंग के साथ योग दिवस प्रदर्शन के सहयोग से ये कार्यक्रम आयोजित किया।

नई दिल्ली नगरपालिका परिषद के अटल आदर्श विद्यालयों और नवयुग स्कूलों के छात्रों और शिक्षकों ने भी अपने-अपने स्कूलों में आयोजित योग कार्यक्रम में भाग लिया, जिसमें सभी आयु वर्ग और कक्षाओं के छात्रों ने योग शिक्षकों और सहयोगी योग संस्थाओं के प्रशिक्षकों के मार्गदर्शन में योग किया। पालिका परिषद  ने मेसुरु, कर्नाटक से माननीय प्रधानमंत्री जी के भाषण के पांच स्थानों पर एलईडी स्क्रीन पर सीधा प्रसारण की व्यवस्था भी की थी ।

Advertisement

अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस के उत्सव में भाग लेने और कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए पालिका परिषद ने योग मैट और टी-शर्ट उपलब्ध कराने के साथ-साथ पीने योग्य पानी, मोबाइल शौचालय, एम्बुलेंस और प्राथमिक चिकित्सा डेस्क सहित आवश्यक नागरिक और बुनियादी सुविधाओं की व्यवस्था योग कार्यक्रम स्थलों पर की थी । परिषद ने सभी योग कार्यक्रम स्थानों पर लगभग 100 नोडल अधिकारियों की देखरेख में लगभग 3000 कर्मचारियों को तैनात किया।

नई दिल्ली नगरपालिका परिषद ने 14 जून से नेहरू पार्क, तालकटोरा गार्डन और लोधी गार्डन में सहयोगी  योग संस्थानों के सहयोग से योग बिल्ड-अप शिविर आयोजित करके इस कार्यक्रम को आयोजित किया। अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 2022 के सफल आयोजन के लिए 18 जून से 20 जून तक पालिका परिषद स्कूलों में ये बिल्ड-अप कैंप भी आयोजित किए गए थे।

Advertisement

Advertisement