✅ Janmat Samachar.com© provides latest news from India and the world. Get latest headlines from Viral,Entertainment, Khaas khabar, Fact Check, Entertainment.

electricity.

पंजाब: आप सरकार ने पेश किया पहला बजट, एक जुलाई से फ्री मिलेगी 300 यूनिट बिजली

Advertisement

चंडीगढ़: पंजाब की आम आदमी पार्टी (आप) सरकार ने सोमवार को 1.55 लाख करोड़ का बजट पेश किया। बजट पेपरलेस था, जिसमें उन्होंने चुनाव के दौरान किए गए वादों को पूरा किया। बजट में आप सरकार ने हर घर में 1 जुलाई से 300 यूनिट मुफ्त बिजली देने की घोषणा की। साथ ही कोई नया टैक्स नहीं लगाया।

बजट में कृषि, शिक्षा और स्वास्थ्य पर ज्यादा जोर दिया गया है। बजट में 1,55,859.78 करोड़ रुपये के खर्च के मुकाबले चालू वित्त वर्ष में 95,378.28 करोड़ रुपये कमाने का प्रस्ताव है।

पंजाब सरकार कर्ज का ब्याज चुकाने में 20,122 करोड़ रुपये खर्च करेगी। इसके अलावा, राज्य में 16 मेडिकल कॉलेज स्थापित करेगी, जिससे मेडिकल कॉलेजों की कुल संख्या 25 हो जाएगी।

Advertisement

बजट के मुताबिक, 2024 तक पटियाला और फरीदकोट में एक-एक सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल स्थापित किए जाएंगे। 2027 तक तीन और अस्पताल खोले जाएंगे।

आप सरकार के बजट के तहत, इस साल 117 मोहल्ला क्लीनिक स्थापित किए जाएंगे। 75वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर 15 अगस्त को पहले चरण में 75 क्लीनिक खोले जाएंगे। क्लीनिकों के लिए 77 करोड़ रुपये का प्रस्ताव दिया गया है।

युवाओं के लिए सरकार ने सरकारी क्षेत्र में 24,400 पदों को भरने और 36,000 संविदा कर्मचारियों को नियमित करने की घोषणा की है।

Advertisement

राज्य के मुख्य आधार कृषि के लिए 11,560 करोड़ रुपये का प्रावधान है। वहीं कृषि नलकूपों को मुफ्त बिजली उपलब्ध कराने पर 6,947 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे।

बजट में सरकारी स्कूलों में 100 करोड़ रुपये की लागत से रूफटॉप सोलर प्लांट लगाने का प्रावधान है।

अक्टूबर-नवंबर में पंजाब, हरियाणा, दिल्ली और चंडीगढ़ समेत भारत के पूरे उत्तरी क्षेत्र में पराली जलाने का समाधान खोजने के लिए 200 करोड़ रुपये आवंटित किए गए थे।

Advertisement

व्यापार समुदाय की सुविधा के लिए, सरकार एक विशेष आयोग का गठन करेगी जिसमें केवल व्यापारी और व्यवसायी शामिल होंगे। निकाय निर्णय लेने और नीति निर्माण में सरकार के साथ सहयोग करेगा।

वित्तमंत्री हरपाल चीमा ने कहा, हमारी सरकार का भ्रष्टाचार के प्रति जीरो टॉलरेंस है। हमारी पार्टी का जन्म भ्रष्टाचार विरोधी आंदोलन से शुरू हुआ।

आप फरवरी में राज्य के 117 विधानसभा क्षेत्रों में से 92 पर जीत हासिल कर सत्ता में आई थी।

Advertisement

–आईएएनएस

Advertisement