✅ Janmat Samachar.com© provides latest news from India and the world. Get latest headlines from Viral,Entertainment, Khaas khabar, Fact Check, Entertainment.

Facebook. (File Photo: IANS)

बड़े ग्लोबल आउटेज के कारण फेसबुक, व्हाट्सएप, इंस्टाग्राम सेवा प्रभावित

Advertisement

नई दिल्ली| फेसबुक, व्हाट्सएप, इंस्टाग्राम और मैसेंजर सोमवार शाम को बड़े ग्लोबल आउटेज के कारण भारत सहित लाखों उपयोगकर्ताओं के लिए बंद हो गए, वे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर संदेश भेजने या प्राप्त करने में असमर्थ हो गए। फेसबुक संचार कार्यकारी एंडी स्टोन ने एक ट्वीट में कहा, “हम जानते हैं कि कुछ लोगों को हमारे ऐप्स और उत्पादों तक पहुंचने में परेशानी हो रही है। हम चीजों को जल्द से जल्द सामान्य करने के लिए काम कर रहे हैं, और किसी भी असुविधा के लिए हम क्षमा चाहते हैं।”

व्हाट्सएप आउटेज को ट्रैक करने वाली वेबसाइट डाउनडिटेक्टर के अनुसार, 40 प्रतिशत उपयोगकर्ता एप डाउनलोड करने में असमर्थ थे, 30 प्रतिशत को संदेश भेजने में समस्या थी और 22 प्रतिशत को वेब संस्करण में समस्या थी।

लोगों ने ट्विटर पर उन समस्याओं की रिपोर्ट करने के लिए ट्विटर का सहारा लिया, जिनका वे फेसबुक परिवार ऐप के साथ सामना कर रहे थे, जिसमें मीम्स और जीआईएफ पोस्ट करना शामिल था।

Advertisement

फेसबुक वेबसाइट पर एक संदेश आया, “क्षमा करें, कुछ गड़बड़ी हो गई। हम इस पर काम कर रहे हैं और हम इसे जल्द से जल्द ठीक कर लेंगे।”

एक यूजर ने ट्वीट किया, “हम सभी ट्विटर पर यह देखने के लिए आ रहे हैं कि क्या इंस्टाग्राम, व्हाट्सएप और फेसबुक वास्तव में डाउन हैं।”

एक अन्य ने ट्वीट किया, “हर कोई ट्विटर पर यह देखने के लिए दौड़ रहा है कि क्या व्हाट्सएप वास्तव में डाउन है।”

Advertisement

एक अन्य यूजर ने पोस्ट किया, “इंस्टाग्राम डाउन, फेसबुक डाउन, व्हाट्सएप डाउन। आप जानते हैं कि अब प्रभारी कौन है?”

इस समय सोशल मीडिया दिग्गज की ओर से इस बारे में कोई टिप्पणी नहीं की गई है कि समस्या क्या हो सकती है या ये साइटें फिर से कब चालू होंगी।

अप्रैल में, फेसबुक और इंस्टाग्राम दुनिया के विभिन्न हिस्सों में कुछ घंटों के लिए लाखों उपयोगकर्ताओं के लिए बंद हो गए। सोशल नेटवर्किं ग की दिग्गज कंपनी के लिए आउटेज एक महीने से भी कम समय में दूसरा था।

Advertisement

प्रसिद्ध डेवलपर जेन वोंग ने एक ट्वीट में उल्लेख किया कि आउटेज से फेसबुक की आंतरिक वेबसाइटें भी प्रभावित हुई हैं।

–आईएएनएस

Advertisement

Advertisement