✅ Janmat Samachar.com© provides latest news from India and the world. Get latest headlines from Viral,Entertainment, Khaas khabar, Fact Check, Entertainment.

42 साल के सुनक 200 वर्षो में ब्रिटेन के सबसे कम उम्र के पीएम होंगे

Advertisement

लंदन| कंजर्वेटिव पार्टी के ऋषि सुनक ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बनने वाले पहले हिंदू और गैर-गोरे व्यक्ति होंगे। 42 साल के सुनक ब्रिटेन के 200 साल के इतिहास में प्रधानमंत्री पद लेने वाले सबसे कम उम्र के व्यक्ति भी हैं। सीएनएन ने बताया कि सोमवार की प्रतियोगिता का परिणाम ब्रिटिश राजनीति के शिखर पर तेजी से चढ़ा और सबको चौंका दिया।

सुनक पहली बार 2015 में सांसद चुने गए थे और उन्होंने बैकबेंच पर दो साल बिताए, इस दौरान ब्रेक्सिट राजनीतिक एजेंडे पर हावी रहा। सुनक ने 2016 के जनमत संग्रह के दौरान यूरोपीय संघ छोड़ने का समर्थन किया था।

वह बाद में पूर्व प्रधानमंत्री थेरेसा मे की सरकार में एक कनिष्ठ मंत्री बने।

Advertisement

पूर्व प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने सुनक को अपनी पहली प्रमुख सरकारी भूमिका दी थी। उन्होंने पहली बार उन्हें 2019 में ट्रेजरी के मुख्य सचिव और 2020 में चांसलर नियुक्त किया था।

सुनक ने महामारी के शुरुआती हफ्तों के दौरान लोकप्रियता हासिल की, जब उन्होंने लॉकडाउन के दौरान काम करने में असमर्थ लोगों के लिए एक व्यापक सहायता योजना का अनावरण किया।

लेकिन ‘पार्टीगेट’ कांड ने जब बोरिस जॉनसन की सत्ता हिला दी, तब सुनक की प्रतिष्ठा भी धूमिल हो गई थी। वह इस साल की शुरुआत में अपनी सरकार छोड़ने के बाद जॉनसन के साथ कट्टर बन गए।

Advertisement

सुनक पिछले कुछ दिनों से अपनी नीतिगत योजना पर चुप्पी साधे हुए हैं, लेकिन उन्हें व्यापक रूप से गर्मियों में पिछली नेतृत्व प्रतियोगिता में दो उम्मीदवारों में से अधिक उदारवादी के रूप में देखा गया।

सीएनएन ने बताया कि लिज ट्रस की तुलना में उन्होंने ब्रेक्सिट और अर्थव्यवस्था जैसे मामलों पर नरम रुख अपनाया।

–आईएएनएस

Advertisement
Advertisement