✅ Janmat Samachar.com© provides latest news from India and the world. Get latest headlines from Viral,Entertainment, Khaas khabar, Fact Check, Entertainment.

पालिका शिक्षा निदेशक आर. पी. सती के निर्देशन में सम्पन्न हुआ समर कैंप

Advertisement

आर. पी. सती निदेशक (शिक्षा) एनडीएमसी के कुशल निर्देशन में एनडीएमसी अंतर्गत आने वाले सभी विद्यालयों (नवयुग विद्यालय सहित) में बच्चों की प्रतिभा को प्रोत्साहित करने एवं पाठ्यक्रम को रोचक बनाने के उद्देश्य से एक समर कैंप का आयोजन किया गया।

साइंस सेंटर प्रमुख दिनेश तंवर को इस कैंप के संयोजन का कार्यभार सौंपा गया कैंप का मुख्य उद्देश्य बच्चों को रटने पर आधारित शिक्षा पद्धति से हटाकर क्रियाकलाप एवं खेल पद्धति पर आधारित शिक्षा पद्धति से शिक्षा प्रदान करना था ।

समर कैम्प के मुख्य बिंदु रहे : बच्चों को सिखाने के लिए अलग-अलग गतिविधियों एवं क्रियाकलापों का आयोजन किया गया जैसे शब्द ज्ञान के लिए स्टापू खेल का इस्तेमाल और विभिन्न तथा रोचक शिक्षण अधिगम सामग्री द्वारा खेल खेल में तथा गतिविधि द्वारा शिक्षण , बच्चों की उपस्थिति बढ़ाने के लिए सभी बच्चों के लिए विशेष अल्पाहार की व्यवस्था की गई थी जो उन्हें बहुत पसंद आया तथा बच्चों के अभिभावकों द्वारा भी इस योजना को सराहा गया, बच्चों को पर्यावरण से अवगत करवाने तथा पर्यावरण का महत्व बताने के लिए बच्चों को विद्यालय के पार्क में ले जाया गया , बच्चों के लिए शनिवार प्रमुख आकर्षण बैग-लैस-डे रहा जो उनकी मस्ती का दिन बन गया था और इस दिन होने वाली नृत्य-संगीत आदि विभिन्न गतिविधियाँ में बच्चों ने पूरे उत्साह के साथ भाग लिया , समर कैंप के माध्यम से न केवल बच्चों को मनोरंजक गतिविधियाँ करवाई गई अपितु उनके सीखने के स्तर में सुधार हेतु आवश्यक प्रयास किए गए जैसे खेल-खेल में ही उनके हिंदी,गणित और अंग्रेजी के सीखने के स्तर में सुधार के संभव प्रयत्न किए गए ।

Advertisement

शिक्षा निदेशक , शैक्षिक सलाहकार , विभिन्न उप शिक्षा अधिकारी गण तथा अन्य विभाग के अधिकारियों ने विभिन्न विद्यालयों मे समर कैंप का दौरा किया तथा संचालित गतिविधियों में विद्यार्थियों तथा शिक्षकों की सहभागिता की भूरि भूरि प्रशंसा भी की।

शिक्षा निदेशक आर०पी0 सती ने ब्यूरो चीफ विजय गौड़ को बताया कि आगामी समर कैंप में सुधार हेतु महत्वपूर्ण सुझाव भी दिए जिनका अनुपालन सभी विद्यालय प्रमुखों के द्वारा सुनिश्चित किया गया। इस अवसर पर विद्यालय में एक प्रदर्शनी लगाई गई , जिसमें बच्चों द्वारा समर कैम्प के अंतर्गत किए गए कार्यों को प्रदर्शित किया गया ।

इस प्रदर्शनी से जहां एक ओर अधिकारी गण व बच्चों के अभिभावकों ने बच्चों द्वारा किए गए कार्यों को सराहा वहीं दूसरी ओर बच्चे इस इस प्रदर्शनी में अपनी द्वारा किए गए कार्यों को देखकर प्रसन्न व प्रेरित हुए । समर कैंप के सफल संयोजन एवं आशातीत सफलता के लिए शिक्षा निदेशक आर०पी0 सती ने साइंस सेंटर प्रमुख दिनेश तंवर एवं उनकी टीम को बधाई देकर टीम का मनोबल बढ़ाया।

Advertisement
Advertisement