✅ Janmat Samachar.com© provides latest news from India and the world. Get latest headlines from Viral,Entertainment, Khaas khabar, Fact Check, Entertainment.

उपराज्यपाल ने तिलक मार्ग पर ‘हर घर तिरंगा’ अभियान के बारे में जागरूकता पैदा करने के लिए “तिरंगा साइकिल रैली” को झंडी दिखाकर रवाना किया

Advertisement

नई दिल्ली: उपराज्यपाल  विनय कुमार सक्सेना ने एक तिरंगा साइकल रैली को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया, इस साइकल रैली का आयोजन नई दिल्ली नगरपालिका परिषद ( NDMC ) द्वारा ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ के तहत “हर घर तिरंगा” कार्यक्रम के बारे में जागरूकता पैदा करने के लिए तिलक मार्ग से खान मार्किट तक किया गया।

इस अवसर पर पालिका परिषद के अध्यक्ष श्री अश्विनी कुमार, उपाध्यक्ष – श्री सतीश उपाध्याय,  सदस्य – श्री कुलजीत सिंह चहल, सचिव – श्री विक्रम सिंह मलिक और अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

इस तिरंगा साइकिल रैली में 200 से अधिक साइकिल चालकों ने भाग लिया और नई दिल्ली में तिलक मार्ग से खान मार्केट तक इंडिया गेट, शाहजहां रोड, पृथ्वी राज रोड और राजेश पायलट मार्ग के रास्ते को कवर किया।

Advertisement

साइकिल रैली का समापन खान मार्केट में साइकिल चालकों द्वारा राष्ट्रगान के गायन के साथ हुआ। इस समापन अवसर पर एनडीएमसी के अध्यक्ष – श्री अश्विनी कुमार ने समापन बिंदु खान मार्केट में सभी साइकिल चालकों, बाजार में आये ग्राहकों और मार्केट ट्रेडर्स एसोसिएशन के प्रतिनिधियों को ” स्वच्छता शपथ ” भी दिलाई।

नई दिल्ली नगरपालिका परिषद ”  आजादी का अमृत महोत्सव ” के तत्वावधान में “हर घर तिरंगा” अभियान को बढ़ावा देने के लिए विभिन्न गतिविधियों का आयोजन कर रही है, जैसे एनडीएमसी और नवयुग स्कूल के प्राथमिक कक्षा के छात्रों द्वारा प्रभात फेरी , तिरंगा साइकिल रैली, सांस्कृतिक गतिविधियां, प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता, पेंटिंग प्रतियोगिता, स्वानिधि महोत्सव, राष्ट्रभक्ति प्रेरक सन्देशों को एलईडी और डिजिटल स्क्रीन पर प्रदर्शित करना , विभिन्न सार्वजनिक स्थानों पर प्रदर्शित होर्डिंग, बैनर और पोस्टर लगा कर जनता को जागरूक करना इत्यादि इसमें शामिल है ।

“हर घर तिरंगा” अभियान का विजन देश की एकता को बढ़ावा देना और नागरिकों के दिलों में देशभक्ति की भावना भरकर देश के स्वतंत्रता संग्राम को याद करना है। “हर घर तिरंगा” अभियान की परिकल्पना है कि देश के प्रत्येक नागरिक को राष्ट्रीय ध्वज घर पर लाना चाहिए और उसे फहराना चाहिए।

Advertisement
Advertisement