✅ Janmat Samachar.com© provides latest news from India and the world. Get latest headlines from Viral,Entertainment, Khaas khabar, Fact Check, Entertainment.

एनडीएमसी के उपाध्यक्ष श्री सतीश उपाध्याय ने हनुमान मंदिर वाटिका पर पूरे जोरशोर से सौंदर्यीकरण और पुनर्विकास के चल रहे काम की प्रशंसा की

Advertisement

नई दिल्ली।नई दिल्ली नगरपालिका परिषद (NDMC) के उपाध्यक्ष – श्री सतीश उपाध्याय ने आज यह बताया की कि कनॉट प्लेस में स्थित प्राचीन हनुमान मंदिर के बाहरी परिसर – ” हनुमान वाटिका ” के सौंदर्यीकरण और पुनर्विकास का कार्य नई दिल्ली में कनॉट प्लेस में पूरे जोर-शोर से हो रहा है। श्री उपाध्याय ने बताया कि हनुमान मंदिर वाटिका के सौ प्रतिशत सौंदर्यीकरण और पुनर्विकास का काम प्रधानमंत्री के “स्वच्छ भारत मिशन” और भारत की आज़ादी के 75 साल को ” आज़ादी का अमृत महोत्सव ” की प्रेरणा से किया जा रहा है ।

इस पुनर्विकास कार्यों कि विस्तृत जानकारी देते हुए उन्होंने कहा कि अब मंदिर के दर्शन करने वाले श्रद्धालुओं / भक्तों के लिए आधुनिक सुविधाओं के साथ शौचालय परिसर और स्नानघर, सभी अल्ट्रा आधुनिक सुविधाओं से सुसज्जित शौचालय ब्लॉक की यहां बेहतर सुविधा होगी । श्री उपाध्याय ने बताया कि महिलाओं, पुरुषों ही नही बल्कि ट्रांसजेंडर और दिव्यांगों की सुविधाओं के लिए “ग्रीन टॉयलेट ब्लॉक” बनाया जाएगा। टॉयलेट ब्लॉक का रखरखाव और लंबे समय तक चलनेवाले तथा दोहरी पाइपिंग सिस्टम की भी सुविधा इनमें होगी।

इन “ग्रीन टॉयलेट ब्लॉक” में मन्दिर दर्शन करने आने वाली महिलाओं एवं बच्चों की सुविधाओं का विशेष ध्यान रखते हुए यहां “सेनेटरी वेंडिंग मशीन” और नवजात शिशुओं की देखभाल के लिए “फीडिंग चैंबर” एंड “डायपर बदलने” की सुविधा भी होगी । अंदर ठंडे पानी के कूलर का प्रावधान रखा गया हैं । जल ही जीवन है को ध्यान में रखकर पानी की बचत एवं पुनः उपयोग द्वारा 100 % ग्रीन टॉयलेट बनाने का प्रयास किया जा रहा है जिसमें पानी के रीसाइक्लिंग उपयोग की प्रक्रिया पर पूरी तरह से ध्यान दिया जायेगा ।

Advertisement

उन्होंने कहा कि एनडीएमसी इन आधुनिक टॉयलेट ब्लॉक में पानी के पुनर्पयोग की व्यवस्था के लिए जलशोधन संयंत्र ( एसटीपी ) का प्रावधान करेगी , हवाई अड्डे की तर्ज़ पर यहां भी मैकेनिकल स्वीपिंग की सुविधा, क्या करे और क्या ना करे जैसे दिशा-निर्देशों और सामान्य जागरूकता संदेश के लिए डिजिटल एलईडी सूचना बोर्ड का भी प्रावधान होगा । इस कार्य के लिये निविदा पहले से ही जारी हो चुकी है और अब काम जल्द ही शुरू हो जायेगा । श्री उपाध्याय ने कहा कि यहां के हितधारकों और एनडीएमसी के वरिष्ठ अधिकारियों की मदद से इस परियोजना का कार्य लगातार हो रहा है । उन्होंने बताया कि परियोजना को पालिका परिषद् द्वारा निर्धारित समय में जल्द ही पूरा किया जाएगा।

श्री उपाध्याय ने आगे कहा की सबसे पहले हमने इसका निरीक्षण किया था, जिसमें हनुमान मंदिर के ट्रस्टी और परिषद् के वरिष्ठ अधिकारियों साथ भी थें । उस निरीक्षण के माध्यम से यह पाया गया कि मंदिर के बाहर कुछ जगहों में प्रमुख मरम्मत कार्य और एक शौचालय ब्लॉक की आवश्यकता है, क्योंकि मंदिर में हजारो श्रद्धालुओं का आना जाना होता है । श्री उपाध्याय आशा करते हैं कि यहां के दुकानदारों ही नही `, आगंतुकों और मंदिर के ट्रस्टी सदस्यों की ज़रूरतों के लिए भी यह कदम फायदेमंद होगा और वे नगर पालिका द्वारा बहुत ही कम समय में अल्ट्रा-आधुनिक सुविधा का लाभ उठाएंगे।

श्री उपाध्याय नियमित रूप इस कार्य का यहां लगातार निरीक्षण करके प्रगति का खुद जाकर जायजा ले रहे हैं और काम को बेहतर तरीके से पूरा होने के लिए यहां आने वाले श्रद्धालुओं, भक्तों और आगंतुकों से विचारों का आदान प्रदान कर रहे है और प्रतिक्रिया और सुझावों को भी ले रहें है ।

Advertisement

 

Advertisement