✅ Janmat Samachar.com© provides latest news from India and the world. Get latest headlines from Viral,Entertainment, Khaas khabar, Fact Check, Entertainment.

नई दिल्ली नगरपालिका परिषद क्षेत्र के विवेकानंद कैंप में जलापूर्ति के बारे में तथ्य

Advertisement

नई दिल्ली: नई दिल्ली नगरपालिका परिषद क्षेत्र के विवेकानंद कैम्प में पानी की कमी और आपूर्ति के समय पानी इकट्ठा करने के लिए टैंकरों पर भीड़ इकट्ठा होने के बारे में मीडिया में खबरों के संदर्भ में तथ्य इस प्रकार हैं :-

विवेकानंद कैम्प में लगभग 775 झुग्गी है यहां की लगभग आबादी 3875 है, जिसमे स्त्री, पुरूष और बच्चें सभी शामिल है ।

इस क्षेत्र की क्लस्टर और अनियोजित घनी प्रकृति की आबादी की बसावट के कारण पाइपलाइन्स से यहां पानी की आपूर्ति मुश्किल हो जाती है । इसलिए पानी के टैंकर के माध्यम से यहां पीने योग्य पानी की आपूर्ति की जाती है।

Advertisement

नई दिल्ली नगरपालिका परिषद प्रतिदिन सुबह 9 किलोलिटर क्षमता के 3 पानी के और शाम को 9 किलोलिटर क्षमता के 4 टैंकर कैम्प के दोनों छोर पर भेज रही है।

गर्मी के मौसम में पानी की बढ़ती मांग के साथ टैंकरों की संख्या बढ़ाकर 9 किलोलिटर क्षमता के 4 सुबह और शाम को 9 किलोलिटर क्षमता के 5 पानी के टैंकर कर दिए हैं।

पिछले वर्ष जून 2020 के महीने में कैम्प को 9 किलोलिटर क्षमता के 3 पानी के टैंकर प्रत्येक सुबह और शाम को 9 किलोलिटर क्षमता के 4 पानी के टैंकर से जलापूर्ति की गई थी।

Advertisement

बढ़ी हुई मांग के साथ, पालिका परिषद ने विवेकानंद कैम्प में पानी के टैंकर की आपूर्ति को बढ़ाकर सुबह 9 किलोलिटर क्षमता के 7 पानी के टैंकर और शाम को 9 किलोलिटर क्षमता के 9 टैंकर किये जा रहे हैं। यह पिछले वर्ष की तुलना में पानी की आपूर्ति की मात्रा से लगभग दोगुना है।

ये आपूर्ति पीने के पानी और खाना पकाने के पानी की जरूरत को पूरा करने के लिए हैं।

विवेकानंद कैम्प में सामुदायिक शौचालय इकाइयों (सीटीयू) में पर्याप्त मात्रा में शौच और स्नान के लिए पानी की अलग से व्यवस्था की जाती है।

Advertisement

इसके अलावा भी यहां कैम्प में पानी की आपूर्ति बढ़ाने के लिए पालिका परिषद इसके दोनों छोर पर 10,000 लीटर क्षमता की 2 बड़ी क्षमता वाली पानी की टंकियां स्थापित कर रही है, जिससे यहां पानी के भंडारण क्षमता को और बढ़ाकर 40,000 लीटर कर दिया जाएगा । इसे 25 जून, 2021 तक पूरा कर लिया जाएगा।

साथ ही एक स्थायी समाधान के रूप में, 30,000 लीटर के भूमिगत जल भंडार के निर्माण के साथ-साथ व्यक्तिगत घरों में पानी की पाइप लाइन बिछाने की परियोजना को जल्द से जल्द लागू करने की योजना भी तैयार की गई है।

यहां जलापूर्ति के समय कोविड उपयुक्त व्यवहार सुनिश्चित करने के लिए पहले से ही पुलिस व एसडीएम को आवश्यक पुलिस बल एवं कार्यपालक दंडाधिकारी की प्रतिनियुक्ति के लिए पत्र भेजे जा चुके हैं।

Advertisement

और इनके अतिरिक्त पालिका परिषद ने भी कोविड उपयुक्त व्यवहार को लागू कराने के लिए 12 सुरक्षा कर्मचारियों की यहां नियुक्ति की है।

Advertisement