✅ Janmat Samachar.com© provides latest news from India and the world. Get latest headlines from Viral,Entertainment, Khaas khabar, Fact Check, Entertainment.

मप्र में विधानसभा चुनाव के नतीजे आते ही शुरू होगा राज्यसभा के लिए गुणा-भाग

Advertisement

भोपाल, 28 नवंबर । मध्य प्रदेश में विधानसभा चुनाव के नतीजे आते ही राज्यसभा के चुनाव की तैयारी में राजनीतिक दल जुट जाएंगे। ऐसा इसलिए क्योंकि राज्य में राज्यसभा की पांच सीटें मार्च 2024 में खाली हो रही हैं।

राज्य में राज्यसभा की पांच सीटें ऐसी हैं, जो मार्च में खाली होने वाली हैं। इनमें से चार सीटें भाजपा की और एक कांग्रेस की है। विधानसभा चुनाव के नतीजे आने के बाद तय हो जाएगा कि इन पांच सीटों में से कांग्रेस के खाते में कितनी जाएंगी और भाजपा को कितनी सीटों पर जीत मिलेगी।

राज्यसभा के सदस्यों की संख्या पर गौर करें तो राज्य में कुल 11 राज्यसभा सदस्य हैं, इनमें से पांच का कार्यकाल अप्रैल 2024 में पूरा हो रहा है। भाजपा के जो चार सदस्य हैं, उनमें से दो सदस्य प्रदेश के बाहर के हैं और वर्तमान में केंद्रीय मंत्री भी हैं।

Advertisement

वहीं, कांग्रेस की बात करें तो राजमणि पटेल सांसद हैं। भाजपा को अगर इन चारों सीटों पर जीत हासिल करनी है तो इसके लिए उसे विधानसभा चुनाव में 150 से ज्यादा विधायकों की जरूरत होगी।

विधानसभा चुनाव के नतीजे भले ही अभी न आए हों, मगर राज्यसभा के संभावित चुनाव और नाम को लेकर चर्चा अभी से जोर पकड़ने लगी है। चर्चा यही है क्या बीजेपी विधानसभा चुनाव की तरह ही लोकसभा चुनाव में प्रयोग करेगी और राज्यसभा सदस्यों को लोकसभा चुनाव के मैदान में उतरेगी।

–आईएएनएस

Advertisement
Advertisement

About Author