✅ Janmat Samachar.com© provides latest news from India and the world. Get latest headlines from Viral,Entertainment, Khaas khabar, Fact Check, Entertainment.

रमज़ान में खजूर का ख़ास महत्त्व होता है

रमज़ान में शाम ढलते ही बढ़ जाती है रौनक

Advertisement

 

आमिर अली,
रमज़ान के महीने में शाम ढलते ही जामा मस्जिद और उसके आसपास के इलाकों की गलियों और मुहल्लों में रौनक बढ़ जाती है । जामा मस्जिद में दूर-दराज से हज़ारों की संख्या में लोग रोज़ा खोलने के लिए शाम 4 बजे से ही इकट्ठा होना शुरू हो जाते हैं । रोज़ा खोलने के बाद यहाँ के होटलों की रौनक बढ़ जाती है और दावतों का सिलसिला शुरू हो जाता है ।

 
मटिया महल, उर्दू बाजार, चितली कब्र, हवेली आज़म खां, सुई वालान, गंजमीर खां, चूड़ी वालान, तुर्कमान गेट की गलियों में लोगों के आने जाने का सिलसिला शुरू हो जाता है । मुगलई जायकों में यहाँ की मशहूर नहारी, फ्राई चिकन, बिरयानी, बटर चिकन, कबाब की बहुत सी दुकानें व होटल मौजूद हैं । लेकिन जामा मस्जिद के पास मोहम्मद हुसैन का चिकन फ्राई पूरी दिल्ली में मशहूर है । इन गलियों में करीम होटल है और मोटे की बिरयानी, शबराती नहारी, ताज चिकन चंगेज़ी व असलम चिकन कार्नर भी हैं, जिनकी चर्चे दूर-दूर तक हैं । चितली कब्र की गली में मोटे की बिरयानी काफी लोकप्रिय है और काफी दूर-दूर से लोग यहाँ बिरयानी खाने आते हैं ।

Advertisement

 

मोहम्मद हुसैन चिकन फ्राई की दुकान
मोहम्मद हुसैन चिकन फ्राई की दुकान

मोटे की बिरयानी की दुकान से थोड़ा आगे जाने पर शबराती नहारी की 60 साल पुरानी चर्चित दुकान है । रोज़ा इफ्तार के बाद तंदूरी रोटी व नहारी खाने वालों की लाइन लग जाती है । मरहूम शबराती के बेटे मोहम्मद शोएब इलियास का कहना है की उनकी नहारी के ज़ायके के मुरीद दिल्ली में ही नहीं बल्कि दुबई में भी हैं । यहाँ से थोड़ा आगे जाने पर सुई वालान में काले बाबा कबाब की प्रसिद्ध दुकान है । यहीं से थोड़ा और आगे जाने पर डिलाइट सिनेमा के पीछे अहमद सींक कबाब व ताज चिकन पॉइंट है ।

 

Advertisement
ताज चिकन पॉइंट की दुकान
ताज चिकन पॉइंट की दुकान

 

ताज चिकन पॉइंट अभी 10 साल पुराना है लेकिन इसके चिकन चंगेज़ी की चर्चा दूर-दूर तक है । भाई ताज के नाम से मशहूर इस होटल के मालिक मोहम्मद ताजउद्दीन का कहना है की हमारे यहाँ बहुत दूर दूर से लोग चिकन चंगेज़ी के लिए आते हैं और उन्हें घंटों इंतज़ार करना पड़ता है क्योंकि यहाँ जो ज़ायका मिलता है, वह उन्हें कहीं नहीं मिलता । भाई ताज ने बताया की इसके मसाले वह खुद ही तैयार करते हैं और चिकन चंगेज़ी भी खुद ही बनाते हैं । वैसे तो ताज चिकन पॉइंट में अफ़ग़ानी चिकन, बटर चिकन, कढ़ाई चिकन, फ्राई चिकन, मलाई चिकन के अलावा बहुत सी चीज़े मिलती हैं । लेकिन ताज चिकन पॉइंट में लोग यहाँ चिकन चंगेज़ी और चिकन रोल ज़्यादा पसंद करते हैं ।

 

Advertisement
Advertisement