✅ Janmat Samachar.com© provides latest news from India and the world. Get latest headlines from Viral,Entertainment, Khaas khabar, Fact Check, Entertainment.

शहीद भगत सिंह फुटबॉल कप, दिल्ली सरकार की आजादी के अमृत महोत्सव की पहल का एक हिस्सा

Advertisement

दिल्ली:भारत की स्वतंत्रता के 75वें वर्ष के उपलक्ष्य में, भारत की राजधानी दिल्ली 2 महीने की अवधि तक फुटबॉल उत्सव मनाने के लिए पूरी तरह से तैयार है। दिल्ली के प्रमुख फुटबॉल क्लब इस दिवस को भव्य बनाने के लिए जुलाई-अगस्त महीने में शहीद भगत सिंह फुटबॉल कप (SBSFC) में भाग लेंगे। यह फुटबॉल टूर्नामेंट दिल्ली सरकार, एनसीटी के शिक्षा और खेल निदेशालय द्वारा आयोजित किया जा रहा है। शहीद भगत सिंह फुटबॉल कप, दिल्ली सरकार की आजादी के अमृत महोत्सव की पहल का एक हिस्सा है और अखिल भारतीय फुटबॉल महासंघ (एआईएफएफ) से संबद्ध है। असाधारण शहीद भगत सिंह के नाम पर टूर्नामेंट के आयोजन का मुख्य उद्देश्य, भारत की आजादी के लिए शहीद भगत सिंह के अमूल्य दृढ़ संकल्प और संघर्ष को श्रद्धांजलि देना है।

इस टूर्नामेंट में क्रमशः 18 वर्ष तक की आयु वर्ग की टीमें और 22 वर्ष तक की आयु वर्ग के खिलाड़ियों द्वारा गठित कुल 20 टीमें भाग लेंगी। सभी टीमें सामूहिक रूप से कुल 98 मैच खेलेंगी, जिसमें सर्वश्रेष्ठ टीम के साथ उपविजेता और तीसरे स्थान पर रहने वाली टीम को ट्रॉफी और अन्य पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा। टूर्नामेंट में सभी मैचों का आयोजन, दोनों आयु वर्ग की सभी टीमों के द्वारा, अपनी-अपनी आयु वर्ग की टीमो के साथ आपस में मैच खेलकर किया जाएगा। इसके बाद सेमीफाइनल और मेगा फाइनल होगा। टूर्नामेंट पांच फ्लडलाइट स्टेडियम, त्यागराज स्टेडियम, सुदेवा फीफा ग्राउंड, राजीव गांधी स्टेडियम- बवाना, पूर्वी विनोद नगर स्टेडियम और कोहाट एन्क्लेव आर्टिफिशियल ग्राउंड- पीतमपुरा में आयोजित किया जाएगा। शहीद भगत सिंह फुटबॉल कप में भाग लेने वाली टीमों और खिलाड़ियों/अधिकारियों को 20 लाख से अधिक की राशि, पुरस्कार में प्रदान की जाएगी।
SBSFC के आयोजन की रूपरेखा, इसकी योजना और समन्वयन का काम सुदेवा दिल्ली फुटबॉल क्लब (SDFC) के अध्यक्ष श्री अनुज गुप्ता के द्वारा किया गया है। हीरो आई-लीग (टॉप टियर फुटबॉल) में भाग लेने वाला दिल्ली का एकमात्र फुटबॉल क्लब, सुदेवा दिल्ली एफसी भी इस फुटबॉल कप के लिए अपनी तकनीकी भागीदारी देकर महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है। इस टूर्नामेंट को भव्य बनाने के लिए कॉस्को और शिव नरेश दोनों कंपनियां कटिबद्ध हैं, और उनका इसमें पूरा सहयोग मिल रहा है।
इस अवसर पर श्री अनुज गुप्ता ने उद्धृत किया कि, “हमें भव्य आयोजन की मेजबानी करने पर गर्व है, और हम नौजवान प्रतिभाओं को उनके सर्वश्रेष्ठ खेल को दिखाने का इंतजार नहीं कर सकते।” मुख्यमंत्री श्री. अरविंद केजरीवाल और दिल्ली के उपमुख्यमंत्री श्री. मनीष सिसोदिया के भरपूर सहयोग से, इस फुटबॉल के टूर्नामेंट को साहस, जुनून और स्वतंत्रता का पूर्ण उत्सव माना जा सकता है। इस अवसर पर प्रेस वार्ता में गर्व से भरे श्री संजय अंबस्ता (उप निदेशक, शिक्षा और खेल निदेशालय) ने इस प्रकार से बढ़ते फुटबॉल समुदाय के प्रति अपना आभार प्रकट किया। उन्होंने कहा, ” यह एक जुनून और समर्पण की चैंपियनशिप है। और वास्तव में यह हमारी भारत माता की आजादी का जश्न मनाने का सबसे अच्छा तरीका है।”
शहीद भगत सिंह फुटबॉल कप का आयोजन भव्यरूप से होने की पूरी उम्मीद है। इस टूर्नामेंट के भव्य आयोजन के दौरान कई उल्लेखनीय नामित और गणमान्य व्यक्ति इसमें शामिल होंगे। इस ग्रैंड कप को जीतने की दौड़ में शहर भर के उदीयमान शीर्ष खिलाड़ी इसमें भाग लेंगे। 18 वर्ष तक की आयु वर्ग तथा 22 वर्ष आयु वर्ग में इस तरह के फुटबॉल कप (लीग प्रारूप) का आयोजन,और किसी राज्य की सरकार द्वारा 5 फ्लडलाइट स्टेडियमों में इसका आयोजन किया जाना, दिल्ली के इतिहास में पहली बार होगा। राष्ट्रीय टीम शिविर के लिए प्रतिभाशाली खिलाड़ियों को खोजने के लिए कुछ मैचों में राष्ट्रीय स्काउट्स/कोच भी इस फुटबॉल कप के दौरान इसमें भाग लेंगे।

Advertisement
Advertisement