✅ Janmat Samachar.com© provides latest news from India and the world. Get latest headlines from Viral,Entertainment, Khaas khabar, Fact Check, Entertainment.

हम लॉकडाउन नहीं लगाना चाहते, अगर आप मास्क पहनेंगे, तो लॉकडाउन नहीं लगेगा- अरविंद केजरीवाल

हम लॉकडाउन नहीं लगाना चाहते, अगर आप मास्क पहनेंगे, तो लॉकडाउन नहीं लगेगा:अरविंद केजरीवाल

Advertisement
नई दिल्ली:मुख्यमंत्री श्री अरविंद केजरीवाल ने कोरोना को मात देकर वापस दिल्ली वासियों की सेवा में आज अपना कामकाज संभाल लिए हैं। अपनी जनता के प्रति फिक्रमंद सीएम अरविंद केजरीवाल ने डिजिटल प्रेस कॉन्फ्रेंस कर कहा कि हम लॉकडाउन नहीं लगाना चाहते हैं। अगर आप मास्क पहनेंगे, तो लॉकडाउन नहीं लगेगा। दिल्ली समेत पूरे देश में कोरोना बहुत तेजी से बढ़ रहा है। फिर भी घबराने और डरने की कोई जरूरत नहीं है, लेकिन मास्क पहनना और सोशल डिस्टेसिंग बहुत जरूरी है। हमारी कोशिश कम से कम प्रतिबंध लगाने की है, ताकि लोगों की रोजी-रोटी और रोजगार चलते रहें। कल डीडीएमए की बैठक में मौजूदा स्थिति की समीक्षा की जाएगी। सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि पिछली लहर की तुलना में इस बार मौत भी कम हो रही है और लोगों को अस्पताल भी काफी कम जाना पड़ रहा है। कल दिल्ली में 20 हजार केस आए और 7 मौतें हुई, जबकि करीब 1500 बेड भरे हुए हैं। वहीं, 7 मई 2021 को भी 20 हजार केस आए थे, तब 341 मौतें हुई थीं और 20 हजार बेड भरे हुए थे। मेरी सभी से अपील है कि जिन लोगों ने अभी तक वैक्सीन नहीं लगवाया है, वे जरूर वैक्सीन लगवा लें।
कोरोना से ठीक होकर अब मैं वापस आप सब की सेवा में हाजिर हूं- अरविंद केजरीवाल
मुख्यमंत्री श्री अरविंद केजरीवाल ने आज डिजिटल प्रेस कॉन्फ्रेंस कर कहा कि मुझे भी कोरोना हो गया था और  लगभग 7-8 दिन तक होम आइसोलेशन में रहा। आप सब की खूब दुआएं और आशीर्वाद मिला। आप सब की शुभकामनाएं आ रही थीं, इसके लिए आप सभी को तहे दिल से बहुत-बहुत शुक्रिया। मुझे लगभग दो दिन बुखार रहा, उसके बाद मैं लगातार ठीक रहा है। लेकिन कोविड के प्रोटोकाल के हिसाब से मैं 7-8 दिन होम आसोलेशन में रहा। अब मैं वापस आप सब की सेवा में हाजिर हूं।
कल दिल्ली में 20 हजार नए केस आए और आज 22 हजार केस आने की संभावना है: अरविंद केजरीवाल
सीएम श्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली में कोरोना की रफ्तार बहुत ज्यादा तेजी से बढ़ रही है। उसको लेकर मैं हमेशा चिंतित था। हालांकि मैं होम आइसोलेशन में था, लेकिन फोन पर मैं लगातार अपने स्वास्थ्य मंत्री, सभी अधिकारियों और मुख्य सचिव समेत सभी से संपर्क में था। जिस तरह से दिल्ली में कोरोना की गति बढ़ रही है और इसकी रोकथाम को लेकर जो-जो इंतजाम किए जा रहे हैं, उस पर मैं लगातार नजर बनाए हुए था। पूरे देश में कोरोना बहुत तेजी से बढ़ रहा है और दिल्ली में बहुत तेजी से बढ़ रहा है। दिल्ली में रफ्तार ज्यादा तेज है। कल के हेल्थ बुलेटिन में लगभग 20 हजार नए केस आए थे। आज शाम को आने वाले हेल्थ बुलेटिन में लगभग 22 हजार नए केस आने की संभावना है। प्रतिदिन बहुत तेजी से केस बढ़ रहे हैं, यह एक चिंता का विषय तो है। लेकिन जैसा कि मैंने पहले भी बोला था कि घबराने की जरूरत नहीं है। जब मैं बोल रहा हूं कि घबराने की जरूरत नहीं है, तो यह सारा डेटा का विश्लेषण करके बोल रहा हूं।
इस लहर मौतें भी कम हो रहीं और लोगों को अस्पताल भी काफी कम जाना पड़ रहा है- अरविंद केजरीवाल
सीएम श्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि अप्रैल 2021 में जो कोरोना की पिछली लहर आई थी, उसमें 7 मई को करीब इतने ही केस आए थे। जैसे कल 20 हजार केस आए। इसी तरह 7 मई 2021 को भी 20 हजार केस आए थे। लेकिन 7 मई को 341 मौतें हुई थीं। वहीं कल जब 20 हजार केस आए, तो 7 मौत हुई हैं। एक भी मौत नहीं होनी चाहिए, लेकिन मई की तुलना में कल सात मौत हुई थी। 7 मई को जब 20 हजार केस आए थे, तो दिल्ली में लगभग 20 हजार बेड भरे हुए थे। लेकिन जब 20 हजार केस आए हैं, तो लगभग 1500 बेड केवल दिल्ली में भरे हुए हैं। इस तरह से इस लहर के दौरान मौत भी काफी कम हो रही है और लोगों को अस्पताल जाने की भी काफी कम जरूरत पड़ रही है। यह डेटा मैंने इसलिए नहीं बताया कि अब हम मास्क पहनना बंद कर देंगे और गैर जिम्मेदार हो जाएंगे। यह डेटा मैंने इसलिए बताया कि घबराने और डरने की कोई जरूरत नहीं है। लेकिन जिम्मेदारी के साथ काम करने की जरूरत है। मैं बार-बार बोल रहा हूं कि मास्क पहनना सबसे जरूरी है। कई लोग मेरे से प्रश्न पूछ रहे हैं कि लॉकडाउन लगेगा। हम लॉकडाउन नहीं लगाना चाहते हैं। अगर आप मास्क पहनते हैं, तो दिल्ली में लॉकडाउन नहीं लगेगा। मास्क पहन कर घर से बाहर निकलिए। अगर जरूरी न हो तो थोड़े दिन तक घर से बाहर न निकलें। लेकिन मास्क पहनना और सोशल डिस्टेसिंग बहुत जरूरी है। हम लॉकडाउन नहीं लगाना चाहते हैं और लॉकडाउन लगाने की हमारी कोई मंसा नहीं है।
जिन लोगों ने अभी तक वैक्सीन नहीं लगवाया है, वे जाकर जरूर लगवा लें- अरविंद केजरीवाल
सीएम श्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि हम चाहते हैं कि जल्दी से जल्दी कोरोना की यह लहर खत्म हो। हमारी कोशिश है कि हम कम से कम प्रतिबंध लगाएं, ताकि लोगों की रोजी-रोटी और रोजगार चलते रहें। एलजी साहब और मैं, दोनों मिलकर पूरी स्थिति पर लगातार नजर रखे हुए हैं। कल हमारी डीडीएमए की दोबारा बैठक है। उसमें विशेषज्ञों के साथ हम फिर से वर्तमान स्थिति की समीक्षा करेंगे कि क्या और करने की जरूरत है। केंद्र सरकार से हम लोग लगातार संपर्क में हैं। केंद्र सरकार से भी हमें पूरा सहयोग मिल रहा है। मैं, एलजी साहब, हमारे सारे अधिकारी और केंद्र सरकार, सब लोग मिलकर स्थिति पर नजर रखे हुए हैं और स्थिति पर नियंत्रण किए हुए हैं। पहले भी हम सब दिल्ली वासियों ने मिलकर अप्रैल में आई कोरोना की इतनी खतरनाक लहर पर पार पा लिया। इस लहर पर भी हम लोग पार पा लेंगे। चिंता करने की जरूरत नहीं है, लेकिन जिम्मेदारी के साथ काम करने की जरूरत है। जिन-जिन लोगों ने वैक्सीन नहीं लगवाया है, वे जरूर वैक्सीन लगवा लें। वैक्सीन लगवाने का मतलब यह नहीं है कि कोरोना नहीं होगा, लेकिन अगर कोरोना हुआ, तो आपको माइल्ड कोरोना होगा और आपकी जान को खतरा नहीं होगा। हो सकता है कि आपको अस्पताल जाने की जरूरत न पड़े।
Advertisement