✅ Janmat Samachar.com© provides latest news from India and the world. Get latest headlines from Viral,Entertainment, Khaas khabar, Fact Check, Entertainment.

NDMC ने आवासीय कल्याण समितियों के लिए नवयुग स्कूल पंडारा रोड में शिकायत निवारण सुविधा शिविर का आयोजन किया

Advertisement

नई दिल्ली। नई दिल्ली नगरपालिका परिषद (NDMC) ने अपने क्षेत्र के निवासियों और सेवाओं के उपयोगकर्ताओं के लाभ के लिए उनके दरवाजे पर सूचना, सुविधा और शिकायत निवारण पहुंचाने के लिए नई दिल्ली के नवयुग स्कूल, पंडारा रोड में अपने पाक्षिक सुविधा शिविर का आयोजन किया।

नई दिल्ली नगरपालिका परिषद् के अध्यक्ष श्री अमित यादव ने सचिव श्री विक्रम सिंह मलिक के साथ सुविधा शिविर का दौरा किया और जनता से बातचीत की। उन्होंने सभी संबंधित अधिकारियों को सभी शिकायतों का समय पर समाधान करने और जल्द से जल्द सभी सहायता, जानकारी और शिकायतों का निवारण प्रदान करने के निर्देश दिए।

नई दिल्ली नगरपालिका परिषद के संबंधित अधिकारियों ने शिविर में जनता से  53 शिकायतें प्राप्त की । निवासियों की अधिकांश शिकायतें कार्मिक, सिविल इंजीनियरिंग, बागवानी, सार्वजनिक स्वास्थ्य, प्रवर्तन, वाणिज्यिक, कर और संपदा विभागों से संबंधित हैं। इसके अलावा सैकड़ों स्थानीय निवासियों या सेवा उपयोगकर्ताओं ने नागरिक सेवाओं के बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए सुविधा शिविर का दौरा किया।

Advertisement

पालिका परिषद द्वारा शिकायतों के शीघ्र समाधान के लिए विभिन्न विभागों से संबंधित अधिकारियों ने जनता  से उनकी जन शिकायतों पर आमने-सामने चर्चा की और उनका समाधान किया गया । नीति स्तर के निर्णयों की आवश्यकता वाली शिकायतों को उनके निवारण की संभावित समय-सीमा के साथ समझाया गया।

पालिका परिषद के 31 विभागों के सौ से अधिक अधिकारी/कर्मचारी शिकायतों के मौके पर निवारण के लिए शिविर में मौके पर मौजूद रहे। विभिन्न विभागों के हेल्प डेस्क की निगरानी उनके विभागाध्यक्ष करते रहे ।

Advertisement

इन सुविधा शिविरों के आयोजन के अलावा पालिका परिषद क्षेत्र के निवासियों और सेवा उपयोगकर्ताओं के लिए संपर्क रहित शिकायत निवारण तंत्र के रूप में एक “जन सुविधा पोर्टल” भी लॉन्च किया हुआ है।

इस जन सुविधा पोर्टल का लिंक एनडीएमसी की वेबसाइट (https://www.ndmc.gov.in/complaints.aspx) पर उपलब्ध है। जन सुविधा पोर्टल का उपयोग शिकायत दर्ज करने, उनकी शिकायत की स्थिति पर नज़र रखने और शिकायत निवारण तंत्र पर प्रतिक्रिया देने के लिए किया जा सकता है।

नई दिल्ली नगरपालिका परिषद सोशल मीडिया प्लैटफ़ार्म जैसे टवीटर  (https://twitter.com/tweetndmc), फ़ेसबूक (https://www.facebook.com/ndmcgov)   और इंस्टाग्राम (https://www.instagram.com/newdelhimunicipalcouncil) के माध्यम से जनता से शिकायतें प्राप्त कर रही है। इन शिकायतों की निगरानी पालिका परिषद के विभिन्न विभागाध्यक्षों द्वारा निगरानी की जा रही है और इनका यथासंभव जल्द से जल्द समाधान किया जा रहा है।

Advertisement

रेजिडेंट वेलफेयर एसोसिएशन (आरडब्ल्यूए), मार्केट ट्रेडर्स एसोसिएशन (एमटीए) के प्रतिनिधियों और स्थानीय निवासियों, सेवाओं के उपभोक्ताओं और अन्य व्यक्तियों ने भी इस कैम्प में भाग लिया और एनडीएमसी द्वारा उठाए जा रहे कदम की सराहना की ।

 

Advertisement

Advertisement