✅ Janmat Samachar.com© provides latest news from India and the world. Get latest headlines from Viral,Entertainment, Khaas khabar, Fact Check, Entertainment.

गांधी दर्शन संग्रहालय में होगा दिल्ली दरबार 2024 संगीतमय कार्यक्रम

Advertisement

नई दिल्ली। दिल्ली घराना, एक उत्कृष्ट संगठन जो भारतीय संगीत की संगीत परंपराओं के संरक्षण के लिए कड़ी मेहनत करता है, 23 फरवरी से 25 फरवरी के बीच दिल्ली दरबार – 2024 का आयोजन करने के लिए पूरी तरह तैयार है। यह महोत्सव भारतीय शास्त्रीय संगीत के पुनरुत्थान को दिखाने के लिए पूर्ण तौर से तत्पर है।

दिल्ली दरबार संगीत समारोह, दिल्ली घराने के सुरसागर सोसाइटी के पदाधिकारियों सैयद रियाजुद्दीन चिश्ती (संस्थापक और मुख्य संरक्षक), वुसत इकबाल खान ( महासचिव), और मोहम्मद इमरान खान (कोषाध्यक्ष) की देखरेख में आयोजित किया गया है।

यह संगीत महोत्सव सैयद रियाजुद्दीन चिश्ती, आचार्य प्रशांत, इम्तियाज अली, रेखा भारद्वाज, शुभा मुद्गल, हंसराज हंस, उषा उथुप, बाबर मुदसेर, सवाई खान, रईस अनीस साबरी, उस्ताद वासिफुद्दीन डागर, विदुषी शोवना नारायण, पार्वती बाउल, आरजे नावेद, प्रह्लाद टिपान्या, उस्ताद असगर हुसैन, वुसत इकबाल खान, और पद्मप्रिया जानकीरमन, जैसे प्रतिभागियों की एक लंबी सूची के साथ दिल्ली दरबार 2024 आध्यात्मिकता और प्रेम के अभिसरण का अद्भुत मिलन है। यह विभिन्न धर्मों और विभिन्न सांस्कृतिक पृष्ठभूमि वाले लोगों के बीच सद्भाव, समझ और एकता को बढ़ावा देने के लिए भी काम करेगा।

Advertisement

दिल्ली दरबार 2024 प्रदर्शन, चर्चा, कार्यशालाएं और प्रदर्शनियों जैसी व्यापक गतिविधियों का आयोजन करेगा। इसलिए, उपस्थित लोगों को आध्यात्मिकता के इस समृद्ध अंबर में खुद को तल्लीन करने का मौका मिलेगा।

इससे पहले, दिल्ली घराने ने 2019 में और फिर 2023 में इस उत्कृष्ट उत्सव के दो संस्करण, “दिल्ली दरबार – बैक टू क्लासिक्स” का आयोजन किया था। इस शो का पहला संस्करण आईजीएनसीए नई दिल्ली में दो दिनों के लिए आयोजित किया गया था, यानी 16 और 17 मार्च 2019। दूसरा संस्करण 10 और 12 फरवरी, 2023 के बीच कर्तव्य पथ, इंडिया गेट पर आयोजित किया गया था। लक्ष्य हमेशा भारत की संगीत परंपराओं के खोए हुए खजाने का महिमामंडन और सम्मान करना रहा है। दिल्ली और देश के विभिन्न शहरों के लोगों ने इस महोत्सव को पसंद किया। पहले संस्करण में 1 लाख से अधिक लोगों ने भाग लिया। पारंपरिक भारतीय संगीत के उत्सव को मिली सराहनीय प्रतिक्रिया के परिणामस्वरूप दिल्ली दरबार 2019 ने प्रतिष्ठित EEMAX ग्लोबल अवार्ड 2019 जीता! दिल्ली घराने को सर्वश्रेष्ठ कला उत्सव श्रेणी में स्वर्ण और सर्वश्रेष्ठ संगीत कार्यक्रम (टिकट रहित/बिना टिकट वाले) में कांस्य पुरस्कार से सम्मानित किया गया। यह इस उत्सव के उत्कृष्ट चित्रण और संचालन तथा लोगों के दिलों पर यह छाप छोड़ने का प्रमाण है।

दिल्ली दरबार के नवीनतम अध्याय में निम्नलिखित क्रिया कलाप शामिल होंगे:

Advertisement

पैनल चर्चाएँ: दिल्ली दरबार 2024 में कई व्यापक और दिलचस्प चर्चाएँ होंगी जिनमें धार्मिक सिद्धांतों और अध्यात्मवाद की साझा उत्पत्ति जैसे विविध विषयों को शामिल किया जाएगा, साथ ही जीवन के उस तरीके के बारे में बातचीत होगी जो प्रबुद्ध धर्मों के संभावित पहलुओं में देवत्व को देखता है। सूफीवाद, भक्ति आंदोलन, वैष्णववाद, आकर्षण का नियम, समकालीन युग में आध्यात्मिकता के बारे में विचार और आध्यात्मिक आराम पाने के लिए संगीत की शक्ति। उपर्युक्त सभी विषयों पर चर्चाये की जाएँगी।

सांस्कृतिक बाज़ार: इसमें एक व्यापक बाज़ार शामिल होगा जो आपको दिल्ली दरबार के पण्य की विशिष्टता का अनुभव प्रदान करेगा, जिसमें इत्र, पारंपरिक कलाकृतियाँ, कला प्रदर्शनियाँ और बहुत कुछ शामिल है जो सांस्कृतिक विरासत के महिमामंडन पर केंद्रित है।

इस उत्सव का मुख्य आकर्षण उषा उथुप, शुभा मुद्गल, रेखा भारद्वाज, इम्तियाज अली, पार्वती बाउल, प्रह्लाद सिंह टिपानिया, जैसी प्रसिद्ध हस्तियों द्वारा किया गया सराहनीय संगीत और कलात्मक प्रदर्शन है। इनके साथ राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय कलाकार भी होंगे। जिनकी परफॉर्मेंस में परिणाम दिल को छू लेने वाली प्रस्तुतियाँ होंगी जिनमें कव्वालियाँ, सूफी संगीत, शास्त्रीय प्रस्तुतियाँ और समकालीन धुनें शामिल होंगी।

Advertisement

आध्यात्मिक संदेशों की दीवार: दिल्ली घराना एक अनूठा कोना भी स्थापित करेगा जहां उपस्थित लोग प्रेरक और विचारोत्तेजक संदेश पढ़ सकेंगे जो उन्हें अपने दृष्टिकोण में सुधार करने की अनुमति देगा।

इंटरएक्टिव सत्र और सांस्कृतिक कार्यशाला: बौद्ध धर्म जप, ध्यान एवं योग तकनीक और लय कार्यशालाओं जैसे विभिन्न पहलुओं पर कई सेमिनार और कार्यशालाओं की भी मेजबानी की जाएगी। इसके अलावा, इस उत्सव की प्रदर्शनियों में अद्भुत धार्मिक कहानियाँ और पेंटिंग प्रदर्शित की जाएंगी और पुस्तक लॉन्च की मेजबानी की जाएगी।
दिल्ली घराना द्वारा दिल्ली दरबार 2024 के बारे में-

विश्व स्तरीय दिल्ली दरबार संगीत समारोह, देश के विभिन्न भौगोलिक क्षेत्रों के प्रतिष्ठित पैनलिस्टों और कलाकारों की लंबी सूची के साथ, सांस्कृतिक मेलजोल, कलात्मक भव्यता और आध्यात्मिक ज्ञान का उत्कृष्ट चित्रण होगा। इसके अलावा, सम्मानित अतिथियों में दुनिया के विभिन्न हिस्सों से आए दरवेश, प्रसिद्ध कलाकार और विचारक शामिल होंगे। उनकी उपस्थिति उत्सव की भव्यता और उत्कृष्टता को बढ़ाएगी। दिल्ली घराने के अनुसार, यह समारोह “अनुभव को एक उत्कृष्ट उत्सव में बदलने के लिए आयोजित किया जाता है, जो दुनिया के हर कोने से लोगों के दिल और दिमाग को एकजुट करता है।”

Advertisement

साथ ही यह समारोह आध्यात्मिकता के कालातीत सार और विभिन्न संगीत रूपों की मनमोहकलय का अनुभव करने के लिए दुनिया भर से लोगों का स्वागत करने के लिए पूरी तरह तैयार है।

अधिक जानकारी के लिए https://www.dillidurbar.in/home.html#intro पर जाएं

Advertisement

Advertisement

About Author